पैटरनिटी लीव अपडेट: अब कर्मचारियों को मिलेगी 20 हफ्ते की पैटरनिटी लीव, इस कंपनी ने बदला छुट्टी का नियम

Samachar Jagat | Friday, 01 Sep 2023 04:55:40 AM
Paternity Leave Update : Now employees will get 20 weeks paternity leave, this company has changed the leave rules.

20 सप्ताह के लिए पितृत्व अवकाश: अब से कर्मचारियों को पितृत्व अवकाश का लाभ मिलने जा रहा है। इसका लाभ 1 सितंबर से मिलेगा, इसकी जानकारी बैंक की ओर से दी गई है. आइए जानते हैं किन बैंक के कर्मचारियों को मिलेगी ये छुट्टी.

पितृत्व अवकाश उड़पते: देश में मातृत्व अवकाश की व्यवस्था बहुत पुरानी है। अब ब्रिटिश ऋणदाता स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने बुधवार को घोषणा की है कि दुनिया भर में काम करने वाले उसके कर्मचारियों को पिता बनने और बच्चा गोद लेने की स्थिति में 20 सप्ताह तक की छुट्टी दी जाएगी। बैंक की ओर से एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है.

20 हफ्ते की छुट्टी मिलेगी

बैंक ने इसे अपनी समावेशी पहल का हिस्सा बताते हुए एक बयान में कहा कि 20 सप्ताह का पितृत्व और गोद लेने का अवकाश कर्मचारियों के लिए उनके लिंग, वैवाहिक स्थिति या बच्चे के परिवार का हिस्सा बनने के तरीके की परवाह किए बिना उपलब्ध है। कोई असर नहीं होगा.

महिला कर्मचारियों को 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश मिलेगा

बैंक ने कहा कि भारत में उसकी महिला कर्मचारियों को पहले की तरह 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश मिलता रहेगा।

दुनिया भर में 83,000 कर्मचारी

स्टैंडर्ड चार्टर्ड के दुनिया भर में लगभग 83,000 कर्मचारी हैं। इनमें से लगभग 30,000 श्रमिक भारत में कार्यरत हैं, जिनमें से 20,000 पुरुष श्रमिक हैं।

1 सितंबर से मिलेगा लाभ

बैंक ने कहा कि कर्मचारियों को पिता और गोद लेने की छुट्टी में बढ़ोतरी का फायदा 1 सितंबर से मिलना शुरू हो जाएगा. इस फैसले के लागू होने पर कर्मचारियों को पिता बनने या बच्चा गोद लेने की स्थिति में 20 हफ्ते तक की सवैतनिक छुट्टी मिलेगी.

बैंक प्रमुख ने दी जानकारी.

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के ग्रुप हेड (मानव संसाधन) तनुज कपिलाश्रमी ने कहा कि इस कदम से कर्मचारियों की पारिवारिक-आर्थिक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और अधिक समावेशी कार्यस्थल तैयार होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.