पेंशन योजनाएं: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई पेंशन योजनाएं शुरू कीं, जानें सभी पेंशन योजना विवरण

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:29:47 PM
Pension Schemes: Good News for Senior Citizen! Government launched several pension schemes for senior citizens, know all pension scheme details

पेंशन योजनाएं: वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई पेंशन योजनाएं शुरू कीं, जानें सभी पेंशन योजना विवरण
सरकारी योजना: सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिसमें पेंशन, स्वास्थ्य देखभाल और सेवानिवृत्ति लाभ का लाभ दिया जाता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकांश पेंशन योजनाएं सबसे प्रभावी मानी जाती हैं। इन योजनाओं के तहत नियमित आय से बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा मिलती है। यहां सरकार द्वारा शुरू की गई चार पेंशन योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) सेवानिवृत्ति के लिए एक बचत और निवेश योजना है। यह एक दीर्घकालिक बचत योजना है, जो बाजार के आधार पर रिटर्न देती है। यह पेंशन योजना पीएफआरडीए द्वारा संचालित की जा रही है। इससे बुढ़ापे में नियमित आय और रिटायरमेंट के बाद अधिक फंड दोनों का लाभ मिल सकता है। इस योजना के तहत कोई भी नागरिक 60 से 65 वर्ष के बीच निवेश कर सकता है और 70 वर्ष की आयु तक सदस्य बना रह सकता है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्ध पेंशन योजना

इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन दी जाती है। वरिष्ठ नागरिक बीपीएल श्रेणी के 60 से 79 वर्ष के नागरिक मासिक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत 300 रुपये की धनराशि दी जाती है और 80 वर्ष की आयु होने पर 500 रुपये की धनराशि दी जाती है।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के तहत गरीब परिवारों को पेंशन का लाभ दिया जाता है। इसके तहत 1 हजार 5000 रुपये तक मासिक पेंशन दी जाती है. इस योजना का लाभ भारत के नागरिक 18 से 40 वर्ष की आयु में उठा सकते हैं।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

वित्त सेवा विभाग की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना एलआईसी द्वारा संचालित की जाती है। इसके तहत आपकी एकमुश्त रकम पर मासिक पेंशन का लाभ दिया जाता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.