पेंशनर्स डीए बढ़ोतरी: पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर..! सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए पेंशन पर बढ़ाया महंगाई भत्ता, देखें डिटेल

Samachar Jagat | Sunday, 13 Aug 2023 10:15:33 PM
Pensioners DA Hike: Good news for Pensioners..! Government increased dearness allowance on pension to pensioners, see details

पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ा: साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव (mpelection news) को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी सभी वर्गों को साधने की कोशिश में है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सरकार की ओर से सभी वर्गों को अलग-अलग सौगातें दी जा रही हैं.

अब सीएम शिवराज ने पेंशनर्स को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है. मध्य प्रदेश सरकार ने पेंशनर्स को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है. चुनावी साल में सरकार का एक और बड़ा तोहफा. शिवराज सरकार ने पेंशनभोगियों को पेंशन पर मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. अब पेंशनर्स को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. पहले 33 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था. महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी से राज्य के करीब 5 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा, छठे वेतनमान के पेंशनभोगियों को 11 फीसदी और सातवें वेतनमान के पेंशनभोगियों को 5 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

MP चुनाव 2023: MP की इस विधानसभा सीट पर पांच दशक तक एक परिवार का दबदबा! जीत का सिलसिला

आपको बता दें कि आगामी चुनाव से पहले शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है। महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38% कर दिया गया है, जो कि पिछली दर 33% से 5% अधिक है।


राज्य के पांच लाख पेंशनधारियों को लाभ होगा.

बता दें कि मध्य प्रदेश में पेंशनधारियों की कुल संख्या करीब 500000 है. छठे वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) 11 प्रतिशत बढ़ाया गया है, जबकि सातवें वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों का डीए 5 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। यह निर्देश वित्त विभाग की ओर से जारी किया गया है. सरकार के इस फैसले से छठे वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों को अब 212 फीसदी डीए मिलेगा, जबकि सातवें वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों को 38 फीसदी डीए मिलेगा. बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई से लागू होगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.