Pm Kisan e-kyc समय सीमा: पीएम किसान खाते का ई-केवाईसी कराने का आज आखिरी मौका, 2000 रुपये मिलना जरूरी

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 05:50:57 AM
Pm Kisan e-kyc Deadline: Today is the last chance for E-KYC of PM Kisan account, necessary to get Rs 2000

Pm Kisan EKYC Deadline: सरकार साल भर में तीन अलग-अलग किस्तों में पीएम किसान लाभार्थियों को राशि जारी करती है। अब किसानों को 14वीं किस्त का पैसा मिलने का इंतजार है, जो इसी महीने जारी हो सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को जल्द ही 14वीं किस्त का पैसा जारी होने जा रहा है. लेकिन, यह स्पष्ट कर दिया गया है कि यह राशि केवल उन्हीं किसानों के खाते में आएगी, जिन्होंने अपने केवाईसी विवरण को अपडेट किया है और खाते के विवरण को सत्यापित किया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) केंद्र सरकार की एक योजना है जो देश के सभी भूमिधारी किसान परिवारों द्वारा अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए चलाई जा रही है। पीएम किसान योजना के तहत सरकार पात्र किसानों के बैंक खातों में 2000 रुपये जमा करती है। आखिरी यानी 13वीं किस्त 26 फरवरी 2023 को जारी हुई थी और अब किसानों को 14वीं किस्त जारी होने का इंतजार है.


सरकारी पीएम किसान लाभार्थियों को इस योजना के तहत साल भर में तीन अलग-अलग किश्तों में राशि मिलती है। आमतौर पर पहली किश्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है। यह राशि सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त?

सरकार जून के अंतिम सप्ताह में पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी कर सकती है।

पीएम किसान ईकेवाईसी की आज आखिरी तारीख पीएम किसान वेबसाइट के मुताबिक पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खाते का ईकेवाईसी अनिवार्य है। 14वीं किस्त के लिए ईकेवाईसी की आखिरी तारीख 15 जून, 2023 है। पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी सुविधा उपलब्ध है। लाभार्थी बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क कर सकता है।

ई-केवाईसी को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

  • योजना के लाभार्थी सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • फिर पेज के दाईं ओर उपलब्ध ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें
  • अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें
  • इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ओटीपी रिसीव पर क्लिक करें और निर्दिष्ट कॉलम में ओटीपी दर्ज करें।
  • इसके बाद ईकेवाईसी सफल हो जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.