पुलिस भत्ता बढ़ोतरी: स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस कर्मियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 06:03:03 AM
Police Allowance Hike: Announcement of increase in salary and allowance of police personnel on Independence Day

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस कर्मियों के लिए कई भत्ते बढ़ाने और नए भत्ते शुरू करने की घोषणा की है. इससे पुलिस कर्मियों का मासिक वेतन भी बढ़ेगा. मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस कर्मियों को पेट्रोल भत्ता, वर्दी और भोजन भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर भोपाल के लाल परेड ग्राउंड पहुंचकर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमारे पुलिस के साथी राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं. उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि पुलिस कांस्टेबल से लेकर सब-इंस्पेक्टर स्तर के कर्मचारियों को आधिकारिक काम के लिए की गई यात्रा के लिए प्रति माह 15 लीटर पेट्रोल की लागत की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पुलिस विभाग के सिपाही से लेकर अधिकारी तक के कर्मचारियों के लिए पौष्टिक आहार भत्ता 650 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया है. उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों के लिए किट पोशाक भत्ता को बढ़ाकर 5000 रुपये करने का काम किया गया है. इन घोषणाओं पर अमल शुरू हो गया है.

मुख्यमंत्री ने 28 जुलाई को पुलिस परिवार संगम कार्यक्रम में कई योजनाओं की घोषणा की थी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि पुलिस बल में 30% भर्ती अनिवार्य रूप से बेटियों की होगी. उन्होंने कहा कि मैं भलीभांति जानता हूं कि जो बेटियां पुलिस में कार्यरत हैं, वे पूरी निष्ठा से अपनी जिम्मेदारी निभाकर खुद को साबित कर रही हैं।


मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस विभाग के लिए घोषणाएं कीं

मध्य प्रदेश राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों को पांचवां वेतनमान दिया जाएगा।
45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी पुलिसकर्मियों का हर साल मुफ्त स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।
सभी पुलिसकर्मियों के लिए चक्रानुक्रम में साप्ताहिक अवकाश सुनिश्चित किया जाएगा।
पुलिसकर्मियों के लिए 25 हजार नये आवास बनाये जायेंगे.
कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल का वर्दी भत्ता 5000 रुपये प्रति वर्ष होगा
सभी पुलिस स्टेशनों में तैनात कांस्टेबल से लेकर सब-इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी-कर्मचारी, जिनके पास सरकारी वाहन नहीं हैं, उन्हें प्रति माह 15 लीटर पेट्रोल भत्ता दिया जाएगा।
निःशुल्क भोजन भत्ते की दर 100 रूपये प्रतिदिन होगी।
पुलिसकर्मियों का पौष्टिक आहार भत्ता 1000 हजार रुपये प्रति माह किया जाएगा.
एसएएफ जवानों को 1000 रुपये प्रति माह एसएएफ भत्ता भी दिया जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.