Post Office: पोस्ट ऑफिस में खुलवाना है सेविंग अकाउंट तो बदल चुके है नियम, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Aug 2023 11:53:17 AM
Post Office: If you want to open a savings account in the post office, the rules have changed, if you know then you will be in profit.

इंटरनेट डेस्क। पोस्ट ऑफिस आपको कई तरह की की सुविधा देता है। इसमें कई सारे बैंकिंग सेवाएं भी आपको मिल जाती है और यही वजह है कि गांव और छोटे शहरों के लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स बहुत पसंद की जाती है। ऐसे में लोग पोस्ट ऑफिस में ही खाता खुलवाना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन अब पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट से जुड़े कुछ नियम बदल गए हैं, जिनके बारे में जान लेना जरूरी है।

मीडिया रिपोटर्स की माने तो अब देश के सभी पोस्ट ऑफिस में इसी नई स्कीम के हिसाब से सेविंग अकाउंट में निवेश की फैसिलिटी मिलेगी। बता दें की इस सेविंग अकाउंट में सबसे बड़ा बदलाव जॉइंट अकाउंट को लेकर किया गया है। अभी तक पोस्ट ऑफिस के जॉइंट सेविंग अकाउंट में सिर्फ 2 लोग ही पार्टनर बन सकते थे। लेकिन नए नियमों के मुताबिक 3 पार्टनर भी मिलकर जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

साथ ही सरकार ने पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से पैसा निकालने के नियम में भी बदलाव किया है। अब अपने खाते से पैसे निकालने के लिए ‘फॉर्म-2’ की बजाय ‘फॉर्म-3’ भरना होगा। पासबुक दिखाना अनिवार्य होगा।

pc- zee news

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.