डाकघर योजना: डाकघर की इस शानदार योजना में निवेश करके केवल 115 महीनों में अपना पैसा दोगुना करें! जानिए विवरण

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 08:05:56 PM
Post Office Scheme: Double your money in just 115 months by investing in this great scheme of Post Office! Know details

किसान विकास पत्र: पोस्ट ऑफिस हर वर्ग की जरूरत के हिसाब से छोटी बचत योजनाएं लॉन्च करता रहता है। आज हम आपको एक छोटी बचत योजना किसान विकास पत्र के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप जोखिम मुक्त निवेश योजना की तलाश में हैं तो किसान विकास पत्र आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इससे ग्राहकों को बेहतरीन ब्याज मिलता है और लंबी अवधि में उनका पैसा दोगुना हो जाता है।


किसान विकास पत्र योजना के तहत आपको अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में जमा राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज दर 7.5 प्रतिशत का लाभ मिल रहा है। इस योजना की खास बात यह है कि आप इसमें जितनी चाहें उतनी रकम निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस ने निवेश की जाने वाली राशि की कोई ऊपरी सीमा तय नहीं की है। आप योजना में न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 9 साल 7 महीने यानी 115 महीने में कुल 20 लाख रुपये मिल सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस इस खाते को सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खोलने का विकल्प देता है। ज्वाइंट अकाउंट तीन लोग मिलकर खोल सकते हैं. अगर किसी खाताधारक की मैच्योरिटी से पहले मृत्यु हो जाती है तो खाते में जमा रकम नॉमिनी या वारिस को दे दी जाएगी. वहीं अगर आप मैच्योरिटी से पहले खाता बंद करना चाहते हैं तो 2 साल 6 महीने के बाद ऐसा कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.