Post Office स्कीम: सिर्फ इतने दिनों के लिए करें निवेश, पैसा हो जाएगा दोगुना! जानना-

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 09:33:25 AM
Post Office Scheme: Invest only for so many days, money will double! Know-

 

Post Office: आज के समय में नौकरीपेशा व्यक्ति हो या बिजनेसमैन हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। हर कोई चाहता है कि उसे बुढ़ापे में आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसलिए वह समय रहते बचत करना शुरू कर देता है।

लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी छोटी-छोटी बचत को कई तरह की योजनाओं में निवेश कर रहे हैं. इन योजनाओं में सरकार आपको अच्छा रिटर्न भी दे रही है. अगर आप भी ऐसी ही किसी योजना के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक ऐसी योजना लेकर आए हैं जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छा और दोगुना मुनाफा मिलेगा।

7.5% ब्याज मिलेगा

आपको बता दें कि किसान विकास पत्र योजना (KVP) पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है जो देश के हर नागरिक के लिए एक बेहतर योजना है। इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है और इसे एकल या संयुक्त खाते के माध्यम से खुलवा सकता है।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में न्यूनतम 1000 रुपये से खाता खोला जाता है और इस योजना में जमा राशि पर आपको 7.5% की दर से ब्याज मिलता है। पहले इस योजना में आपको 7% की दर से ब्याज दिया जाता था लेकिन 1 जुलाई 2023 से इसकी दर बढ़ाकर 7.5% कर दी गई है।

115 महीने में पैसा दोगुना हो जाएगा

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना (KVP) लोगों को इतनी पसंद आ रही है कि इसमें निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. दरअसल, जैसे-जैसे निवेशकों की संख्या बढ़ रही है, निवेश की गई रकम को दोगुना करने की अवधि भी कम होती जा रही है।

पहले इस योजना में निवेश की गई रकम 123 महीने में दोगुनी हो जाती थी और फिर 120 महीने में, लेकिन अब यह 115 महीने में ही दोगुनी हो जाती है. पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित किसान विकास पत्र योजना में निवेश की गई राशि पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है।


इस योजना में आप सिंगल या डबल अकाउंट खुलवा सकते हैं. अगर आपने किसान विकास पत्र योजना में सिंगल अकाउंट खुलवाया है और 5 लाख रुपये का निवेश किया है तो 7.5 फीसदी की ब्याज दर से 9 साल 7 महीने यानी 115 महीने में यह रकम 20 लाख रुपये हो जाती है. इस योजना पर मिलने वाली ब्याज दर की हर 3 महीने में समीक्षा की जाती है।

KVP में खाता खोलना बहुत आसान है

इसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है लेकिन 10 साल से कम उम्र के बच्चों का खाता उनके माता-पिता या अभिभावक के नाम पर खोला जाता है। जब बच्चा 10 साल का हो जाता है तो वह खुद ही उसका मालिक बन जाता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.