संपत्ति की कीमतों में बढ़ोतरी: आवासीय संपत्ति की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि, इन शहरों में कीमतों में सबसे ज्यादा वृद्धि

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 11:32:45 AM
Property Prices Hike: Tremendous rise in residential property prices, highest increase in prices in these cities

आवासीय कीमतों में वृद्धि: भारत में आवासीय संपत्ति की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक, देश में आवासीय संपत्ति की कीमतों में तिमाही-दर-तिमाही 5.4 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

वहीं इस रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि आवासीय संपत्ति की कुल मांग में तिमाही आधार पर 8.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं, संपत्ति की आपूर्ति में 7.2 फीसदी की कमी आई है.

इन शहरों में डिमांड सबसे ज्यादा है

मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स ने देश के 13 बड़े शहरों में 2 करोड़ ग्राहकों की मांग को देखते हुए यह रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्रेटर नोएडा में आवासीय संपत्ति की खोज में 38.9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं नोएडा में यह आंकड़ा 20.4 फीसदी, कोलकाता में 13.6 फीसदी और बेंगलुरु में 13.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ आवासीय संपत्ति की खोज में बढ़ोतरी हुई है. इस रिपोर्ट से साफ है कि इन सभी शहरों में आवासीय संपत्ति की मांग बढ़ रही है।

आपूर्ति मांग से कम है - मैजिकब्रिक्स

डिमांड और सप्लाई पर बात करते हुए मैजिकब्रिक्स के सीईओ सुधीर पई ने रिपोर्ट के बाद कहा है कि बड़े शहरों में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की डिमांड और सप्लाई में बड़ा अंतर देखा जा रहा है. देश में रियल एस्टेट की ओर लोगों का रुझान लगातार बना हुआ है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि जी20 शिखर सम्मेलन के खत्म होने और देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ रियल एस्टेट सेक्टर में ग्रोथ दर्ज की जा सकती है.

लोगों के बीच इस तरह की प्रॉपर्टी की मांग बढ़ती जा रही है

इस रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि तिमाही-दर-तिमाही आधार पर रेडी-टू-यूज़ प्रॉपर्टी की कीमतें 44 प्रतिशत बढ़ रही हैं। वहीं, अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की कीमत में तिमाही आधार पर 8.2 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि बड़े शहरों में 3 बीएचके फ्लैट की मांग बढ़ रही है।

लोग बड़े घर खरीदना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में 3बीएचके फ्लैट्स की मांग 52 फीसदी तक पहुंच गई है, जो तिमाही आधार पर 1 फीसदी ज्यादा है. प्रॉपर्टी की कीमतों में सालाना बढ़ोतरी की बात करें तो ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में प्रॉपर्टी की कीमतों में 27.2 फीसदी और 33.4 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की गई है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.