RBI के नए नियम: अब इन लोगों को नहीं देना होगा मिनिमम बैलेंस चार्ज!

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 06:36:08 PM
RBI New Rules: Now these people won’t have to pay minimum balance charge

आरबीआई नया सर्कुलर: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में बैंक ने एक नए नियम के बारे में बताया है. इस नियम के मुताबिक, बैंक अब मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने पर कोई और जुर्माना नहीं लगा सकते हैं. इस नियम में वे सभी बैंक खाते शामिल हैं जो पिछले 2 साल से सक्रिय नहीं हैं।

यह नियम अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 से लागू होगा. इसका मतलब यह है कि यह नियम इस साल अप्रैल से लागू हो जाएगा.

RBI के नए नियमों में क्या शामिल है?

बैंक छात्रवृत्ति या प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए खोले गए खातों को निष्क्रिय के रूप में वर्गीकृत नहीं कर सकते। अगर यह अकाउंट दो साल से ज्यादा समय तक एक्टिव नहीं है तो भी इसे निष्क्रिय नहीं किया जाएगा.

सेंट्रल बैंक ने इन-एक्टिव खातों को लेकर बैंक को निर्देश दिए हैं. आरबीआई सर्कुलर में दिए गए निर्देशों का पालन करने से बैंकिंग प्रणाली में दावा न किए गए जमा में कमी आएगी और यह राशि सही दावेदार तक पहुंच जाएगी।

इसके लिए बैंकों को इन दावेदारों से संपर्क करना चाहिए. वह एसएमएस, मेल या पत्र के जरिये संपर्क कर सकते हैं. इसमें बैंक ग्राहक या खाताधारक को सूचित करेगा कि उसका खाता निष्क्रिय है।

अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा

यदि कोई बैंक धारक अपने निष्क्रिय खाते को पुनः चालू करना चाहता है तो वह इसे आसानी से सक्रिय करवा सकता है। इसके लिए कोई एक्टिव चार्ज नहीं देना होगा.

आरबीआई द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल मार्च 2023 तक लावारिस जमा में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। बैंक ने कहा था कि लगभग 42,272 करोड़ रुपये लावारिस जमा हैं।

10 साल से इन लावारिस जमाओं पर किसी ने कोई दावा नहीं किया है. सभी बैंक इस जमा राशि को आरबीआई के जमाकर्ता और शिक्षा जागरूकता कोष में स्थानांतरित करेंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.