500 रुपये पर RBI नियम: बड़ा अपडेट! 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन, तुरंत चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Sunday, 20 Aug 2023 07:55:34 AM
RBI Rule On 500 Rupee: Big Update! RBI issued new guideline regarding Rs 500 rupee note, check details immediately

RBI रूल ऑन 500 रुपए: अगर आपके पास 500 रुपए के दो नोट हैं और दोनों का सीरियल नंबर एक ही है तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे। इस बारे में RBI के पास क्या नहीं है.

कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकालते समय भी कटे-फटे या पुराने नोट मिल जाते हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं. लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको आरबीआई की गाइडलाइन देखनी होगी. इससे आपकी समस्या भी दूर हो जाएगी और परेशानियां भी दूर हो जाएंगी।

100, 200, 500 रुपये के नोट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं, लेकिन देशभर में नोटबंदी के बाद नोटों को लेकर कई तरह की वायरल और फर्जी खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आप भी पुराने या कटे-फटे नोटों को बदलना चाहते हैं तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। वहां आप नोट और सिक्के बदल सकते हैं। अगर दो नोटों का सीरियल नंबर एक ही हो तो क्या उन्हें वैध माना जाएगा?


इस संबंध में रिजर्व बैंक का कहना है कि यह संभव है कि दो या दो से अधिक बैंक नोटों का सीरियल नंबर एक ही हो, लेकिन या तो अलग-अलग इनसेट लेटर हों या अलग-अलग प्रिंटिंग वर्ष हों या भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर अलग-अलग हों। कर सकना। इनसेट लेटर बैंक नोट के नंबर पैनल पर छपा एक अक्षर होता है। नोट्स बिना इनसेट लेटर के भी हो सकते हैं.

ये हैं नकली नोटों की पहचान के तरीके

रिजर्व बैंक ने 500 के नए नोट की पहचान के लिए अपनी गाइडलाइन में बताया है कि कुछ दिन पहले एक मैसेज में दावा किया जा रहा था कि 500 रुपये का नोट नकली है, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास नहीं है. लेकिन गांधीजी का. चित्र के पास. पीआईबी ने इसे फर्जी बताते हुए ट्वीट किया कि दोनों तरह के नोट वैध हैं। इसके अलावा आरबीआई ने आम नागरिकों को 500 रुपये के असली और नकली नोटों के बीच अंतर जानने में मदद करने के लिए एक पीडीएफ भी साझा किया है।

अनुपयुक्त नोटों की पहचान कैसे करें

  1. अगर नोट बहुत गंदे हो गए हैं और उनमें बहुत ज्यादा मिट्टी लगी है तो ऐसी स्थिति में उन्हें अयोग्य माना जाता है।
  2. कई बार लंबे समय तक नोट इस्तेमाल करने से नोट ढीले या ढीले हो जाते हैं। ऐसे नोट अयोग्य हो जाते हैं.
  3. किनारे से बीच तक फटे हुए नोट अनुपयुक्त होते हैं।
  4. यदि नोट में बने कुत्ते के कान का क्षेत्रफल 100 वर्ग मिलीमीटर से अधिक है तो उसे अयोग्य माना जाएगा।
  5. जिन नोटों में 8 वर्ग मिलीमीटर से बड़े छेद होते हैं उन्हें अनुपयुक्त नोट माना जाता है।
  6. नोट में कोई भी ग्राफिक बदलाव अनफिट नोट माना जाता है।
  7. अगर नोट पर पेन की स्याही लगी हो तो वह नोट बेकार है।
  8. अगर नोट का रंग फीका पड़ जाए तो यह अनफिट नोट है।
  9. अगर नोट पर टेप, गोंद जैसी चीजें लगी हों तो ऐसे नोट को अयोग्य माना जाता है।
  10. अगर नोट का रंग बदल जाए तो ऐसी स्थिति में ऐसे नोट को अयोग्य माना जाता है।

जानिए क्या कहता है RBI का नियम?

रिजर्व बैंक के नए नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास भी 500 रुपये के पुराने या कटे-फटे नोट हैं तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. अब आप बैंक की किसी भी शाखा में जाकर ऐसे नोट बदल सकते हैं। अगर कोई बैंक कर्मचारी आपका नोट बदलने से इनकार करता है तो आप इसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि नोट की हालत जितनी खराब होगी, उसकी कीमत उतनी ही कम हो जाएगी।

इन बातों का रखें ध्यान

आरबीआई के मुताबिक, कोई भी फटा हुआ नोट तभी स्वीकार किया जाएगा जब उसका एक हिस्सा गायब हो, या जिसके दो से ज्यादा टुकड़े हों और एक साथ चिपकाया गया हो, बशर्ते उसका कोई जरूरी हिस्सा गायब न हो। यदि करेंसी नोट के कुछ विशेष हिस्से, जैसे जारीकर्ता प्राधिकारी का नाम, गारंटी और वादा खंड, हस्ताक्षर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, जल चिह्न आदि भी गायब हैं, तो आपका नोट नहीं बदला जाएगा। गंदे नोट जो लंबे समय से बाजार में चलन के कारण बेकार हो गए हैं, उन्हें भी बदला जा सकता है।

ऐसे बदल सकते हैं नोट

बता दें कि अगर आपके पास बहुत सारे जले हुए नोट हैं, या नोट एक साथ चिपके हुए हैं, तो उन्हें आरबीआई कार्यालय से भी बदला जा सकता है, लेकिन बैंक उन्हें नहीं लेगा, आपको उन्हें आरबीआई के इश्यू कार्यालय में ले जाना होगा। यह याद रखना होगा कि संस्था द्वारा इन बातों की जांच जरूर की जाएगी कि आपके नोट को हुआ नुकसान वास्तविक है और जानबूझकर तो नहीं तोड़ा गया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.