RBI Rule: चेक पर क्यों खींची जाती है दो लाइन और क्या है उसके कारण? नहीं जानते तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

Samachar Jagat | Monday, 08 May 2023 11:39:01 AM
RBI Rule: Why two lines are drawn on the check and what is the reason for it? If you do not know then you may have to bear the loss

इंटरनेट डेस्क। आपने आज तक कई बार बैंक में चेक के माध्यम से कई बार लेन देन की होगी और कई बार आपने खुद ने भी दूसरे लोगों को चेक दिया होगा लेकिन क्या आपकों यह पता है की चेक के उपर कॉर्नर में दो लाईने क्यों खींची जाती है। अगर नहीं है तो आज आपकों बता रहे इसके बारे में।

अगर आप किसी को चेक दे रहे है तो सबसे पहले उसमें नाम, अमाउंट और बाकि सारी जानकारी जांच ले और उसके बाद ही चेक दे। साथ ही किसी भी तरह की ओवर राइटिंग न करे। अगर ऐसा होता है तो आपका चेक कैंसल भी हो सकता है।

जानते है क्यों खींची जाती है लाइन

अब करते मुद्दे की बात तो आपने देखा होगा की कई बार आपों चेक मिलता है तो उस पर दो लाइन खींची होती है। लाइन के साथ आपको वहां अकाउंट पेई भी लिखना जरुरी होता है। इसका सीध मतलब होता है कि चेक पर लिखा हुआ अमाउंट सीधे ग्राहक के अकाउंट में जाए। आप चेक पर लाइन नहीं खींचते है और अकाउंट पेई नहीं लिखते है तो आप इसे कैश भी करवा सकते है। लेकिन लाइन का और अकाउंट पेई का मतलब है की ये अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में ही आएगा।

pc- lalluram.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.