RBI का बड़ा ऐलान, UPI के यूजर्स हो जाएं अलर्ट; इस मद को मंजूरी दे दी

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 09:40:02 AM
RBI’s big announcement, users of UPI should be alerted; approved this item

UPI Payment: अगस्त महीने में UPI पेमेंट में काफी बढ़ोतरी हुई है. इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से एक अहम ऐलान किया गया है, जिसका असर ग्राहकों पर भी दिखेगा.

दरअसल, RBI ने UPI सिस्टम में लेनदेन के लिए बैंकों द्वारा जारी पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों को भी शामिल करने की घोषणा की है। इससे ग्राहकों को भी फायदा होगा.

यूपीआई भुगतान

अभी तक यूपीआई सिस्टम के जरिए सिर्फ डिपॉजिट का ही लेनदेन किया जा सकता था। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। इसके तहत बैंकों में पहले से स्वीकृत ऋण सुविधा से ट्रांसफर को मंजूरी देने की बात कही गई थी. फिलहाल, बचत खाते, ओवरड्राफ्ट खाते, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकता है।

रिजर्व बैंक ने कही अहम बात

रिजर्व बैंक ने 'UPI के माध्यम से बैंकों में पूर्व-स्वीकृत ऋण सुविधा के संचालन' पर एक परिपत्र भी जारी किया है। इसमें आरबीआई के जरिए कई बातें कही गई हैं. आरबीआई के जरिए कहा गया है कि यूपीआई के दायरे में लोन सुविधा को भी शामिल किया गया है. रिजर्व बैंक ने कहा, 'इस सुविधा के तहत, व्यक्तिगत ग्राहक की पूर्व सहमति से अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के माध्यम से व्यक्तियों को जारी पूर्व-अनुमोदित ऋण सुविधा के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।'

यूपीआई लेनदेन

केंद्रीय बैंक के अनुसार, इससे लागत कम हो सकती है और भारतीय बाजार के लिए अद्वितीय उत्पादों के विकास में मदद मिल सकती है। मोबाइल उपकरणों के माध्यम से चौबीसों घंटे त्वरित धन हस्तांतरण के लिए उपयोग किए जाने वाले यूपीआई पर लेनदेन अगस्त में 10 बिलियन का आंकड़ा पार कर गया। जुलाई में यूपीआई ट्रांजैक्शन का आंकड़ा 9.96 अरब रहा। वहीं, आने वाले दिनों में यूपीआई पेमेंट और बढ़ने की उम्मीद है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.