2000 रुपये के नोटों पर आरबीआई की समय सीमा कल खत्म हो जाएगी, एक दिन पहले गवर्नर ने बड़ा अपडेट दिया

Samachar Jagat | Friday, 06 Oct 2023 08:28:04 PM
RBI’s deadline on Rs 2000 notes will end tomorrow, a day before the Governor gave a big update

 

2000 रुपये के नोट वापसी: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि प्रचलन से वापस लिए गए 2,000 रुपये के नोटों में से 87 प्रतिशत बैंकों में जमा के रूप में वापस आ गए हैं।

शेष को अन्य मूल्यवर्ग के नोटों से बदल दिया गया है। द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में दास ने कहा कि 19 मई 2023 तक प्रचलन में मौजूद 2,000 रुपये के 3.56 लाख करोड़ रुपये के नोटों में से 12,000 करोड़ रुपये अभी भी वापस नहीं आये हैं.

3.42 लाख करोड़ रुपये के नोट वापस आये

आरबीआई ने पिछले शनिवार को कहा था कि 29 सितंबर तक 3.42 लाख करोड़ रुपये के नोट वापस आ चुके हैं, जबकि 14,000 करोड़ रुपये के नोट अभी भी वापस आने बाकी हैं. केंद्रीय बैंक ने नोट लौटाने की समय सीमा भी एक सप्ताह बढ़ा दी थी. दास ने कहा कि आरबीआई मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत से नीचे लाने के लक्ष्य पर 'दृढ़ता से' ध्यान केंद्रित करना चाहता है। जब तक मूल्य वृद्धि कम नहीं हो जाती, मौद्रिक नीति मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने पर काम करती रहेगी।

केंद्र सरकार को वित्त की कोई चिंता नहीं.

दास ने कहा कि सरकार के बैंकर के रूप में, आरबीआई को केंद्र सरकार के वित्त के बारे में कोई चिंता नहीं है। डिप्टी गवर्नर जे. स्वामीनाथन ने कहा कि 13-14 प्रतिशत की समग्र क्रेडिट वृद्धि के मुकाबले 33 प्रतिशत की 'बाहरी' क्रेडिट वृद्धि ने आरबीआई को व्यक्तिगत ऋण के मुद्दे पर ध्यान देने और बैंकों को किसी भी जोखिम से बचाने के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित किया।

दास ने निवेशकों से 'संकट की संभावना का पता लगाने' और उचित कार्रवाई करने को कहा। गवर्नर ने कहा कि अगर हम अनऑडिटेड नतीजों को देखें तो जून तिमाही में सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में सुधार हुआ है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.