SBI, एचडीएफसी और पीएनबी खाताधारकों को खाते में रखना होगा ये मिनिमम बैलेंस, जानिए नए नियम

Samachar Jagat | Sunday, 20 Aug 2023 07:40:01 AM
SBI, HDFC and PNB account holders will have to keep this minimum balance in the account, know the new rules

अगर आप भी अपना पैसा बैंकों में रखते हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। आपको खाते में मिनिमम बैलेंस के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बैंक ग्राहकों से उनके नियमित बचत बैंक खातों में औसत मासिक शेष (एएमबी) के रूप में एक निश्चित राशि बनाए रखने पर जोर देता है।

 

AMB की बात करें तो यह हर बैंक के लिए अलग-अलग होता है। यह ग्राहकों के स्थान पर निर्भर करता है कि उन्हें खाते में न्यूनतम कितने रुपये रखने हैं। यहां स्थान का तात्पर्य शहरी, मेट्रो, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से है। अगर आप एएमबी पर ध्यान नहीं देते हैं और यह कम हो जाता है तो आपको बैंक में चार्ज देना पड़ सकता है।

कुछ बैंक अपने ग्राहकों को जीरो-बैलेंस बचत खाते की सुविधा देते हैं। आइए आपको देश के कुछ प्रमुख बैंकों के औसत मासिक वेतन के बारे में बताते हैं। सबसे पहले बात करते हैं भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई की। एसबीआई ने मार्च 2020 में अपने मूल बचत खातों पर एएमबी की शर्त हटा दी है। एसबीआई खाताधारकों को पहले मेट्रो, अर्ध-शहरी और उनकी शाखा के स्थान के आधार पर अपने खातों में 3000 रुपये, 2000 रुपये और 1000 रुपये रखना अनिवार्य था। ग्रामीण इलाकों।


अगर आप एएमबी मेंटेन करने में चूक करते हैं तो बैंक आप पर जुर्माना लगाता था। अब एसबीआई ने ग्राहकों को कई सुविधाएं दी हैं. एएमबी बैंक की ओर से कोई दायित्व नहीं है। इतना ही नहीं, एसबीआई उन ग्राहकों को एटीएम लेनदेन पर अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है जो अपने बचत खाते में अधिक पैसा रखते हैं। बैंक 1 लाख रुपये के मासिक औसत बैलेंस वाले ग्राहकों को एक महीने में असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन की सुविधा देता है।

एचडीएफसी बैंक-

एचडीएफसी बैंक के बारे में बात करते हुए, शहरी और महानगरीय स्थानों में बैंक के बचत खाताधारकों को ₹10,000 का औसत मासिक शेष बनाए रखना अनिवार्य है। वहीं, अर्ध-शहरी स्थान पर बैंक में न्यूनतम मासिक सीमा 5,000 रुपये रखनी होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों को अपने बचत खाते में 2,500 रुपये का औसत तिमाही शेष बनाए रखना आवश्यक है। यदि आप एएमबी बनाए रखने में थोड़ी सी भी लापरवाही बरतते हैं तो बैंक आप पर जुर्माना और अन्य शुल्क लगा सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक-

आईसीआईसीआई बैंक के नियमित बचत खाताधारकों को मेट्रो या शहरी क्षेत्रों के लिए न्यूनतम मासिक औसत शेष 10,000 रुपये, अर्ध-शहरी स्थानों के लिए 5,000 रुपये और ग्रामीण स्थानों के लिए 2,000 रुपये बनाए रखना अनिवार्य है। औसत बैलेंस न बनाए रखने पर बैंक ग्राहकों पर जुर्माना लगाता है।

पंजाब नेशनल बैंक-

पंजाब नेशनल बैंक की मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में स्थित शाखाओं में बचत खाताधारकों को 20,000 रुपये का तिमाही बैलेंस बनाए रखना होगा। जबकि अर्ध-शहरी और ग्रामीण स्थानों में न्यूनतम तिमाही औसत शेष क्रमशः 1000 रुपये और 500 रुपये है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.