छोटी बचत योजनाएं दर में बदलाव: सितंबर के अंत में छोटी बचत योजनाओं पर दिए जाने वाले ब्याज में बदलाव होगा, जानें सभी विवरण

Samachar Jagat | Sunday, 10 Sep 2023 06:24:16 PM
Small savings schemes Rate Change: There will be a change in the interest paid on small savings schemes at the end of September, know all the details

डाकघर योजनाएं
आरबीआई ने अगस्त 2023 में अपनी मौद्रिक नीति बैठक के दौरान रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि, देश में महंगाई दर अभी भी आरबीआई द्वारा निर्धारित लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है।

ऐसे में देश में चल रही कई बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव हुआ है. अब सितंबर के अंत में यानी 29 या 30 सितंबर को लघु बचत योजना पर ब्याज दरों में एक बार फिर बदलाव किया जाएगा।

सितंबर में बदलाव किये जायेंगे

लघु बचत योजना की ब्याज दरों में हर तीसरे महीने बदलाव किया जाता है। आखिरी बदलाव में 30 जून को ब्याज दरें बढ़ाई गई थीं. इससे पहले अप्रैल से जून तिमाही के लिए भी ब्याज दरें बढ़ाई गई थीं. 30 जून को आखिरी बदलाव में सरकार ने 1 साल और 2 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर दरें 10 बीपीएस तक बढ़ा दी थीं।

जिसके बाद इसके लिए ब्याज दर 6.9 फीसदी और 7 फीसदी हो गई. वित्त वर्ष 2020-121 से 2022-23 तक लगातार लघु बचत योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ।

लघु बचत योजना क्या है?

बचत और निवेश के लिहाज से सरकार लोगों को अलग-अलग तरह की छोटी बचत योजनाओं का लाभ देती है। ये योजनाएं डाकघर द्वारा संचालित की जाती हैं। बचत और निवेश के लिहाज से ये योजनाएं काफी अच्छी साबित हो सकती हैं. पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं. इन योजनाओं में आपको सरकारी सुरक्षा की गारंटी मिलती है.

यानी इसमें आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है. इसके अलावा आपको बहुत अच्छी ब्याज दरों पर बेहतरीन रिटर्न भी मिलता है। आप कई योजनाओं में टैक्स कटौती जैसे लाभ भी उठा सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.