Special Monthly Pension Scheme: सभी वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी ₹10,0000 तक मासिक पेंशन, जानें पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 08:24:02 PM
Special Monthly Pension Scheme: All senior citizens will get monthly pension up to ₹ 10,0000, know full details

 

केंद्र सरकार अपने नागरिकों की आर्थिक स्थिरता के लिए समय-समय पर कई योजनाएं शुरू करती रहती है। इसी तरह सरकार देश के वरिष्ठ नागरिकों की वित्तीय सुरक्षा के लिए कई पेंशन योजनाएं प्रदान करती है।

केंद्र सरकार अपने नागरिकों की आर्थिक स्थिरता के लिए समय-समय पर कई योजनाएं शुरू करती रहती है। इसी कड़ी में सरकार देश के वरिष्ठ नागरिकों की वित्तीय सुरक्षा के लिए कई पेंशन योजनाएं प्रदान करती है। इस योजना का लाभ सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को भी मिलता है। आज यानी 21 अगस्त को 'विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस' मनाया जा रहा है। आइए इस मौके पर केंद्र सरकार की कुछ खास पेंशन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम

केंद्र सरकार की राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों को 200 रुपये से 500 रुपये प्रति माह तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा इस योजना के तहत किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर परिवार को 20,000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाती है.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित इस योजना के तहत 7 साल से 79 साल तक के बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 200 रुपये की मासिक पेंशन दी जाती है। जबकि 80 साल पूरे होने पर पेंशन बढ़कर 500 रुपये प्रति माह हो जाती है.

अटल पेंशन योजना

भारत सरकार ने सभी भारतीयों, विशेषकर गरीबों और वंचितों की वित्तीय सुरक्षा के लिए वर्ष 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति अपना पैसा जमा कर सकता है। 60 साल पूरे होने पर लोगों को 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की रकम पेंशन के तौर पर मिलती है.

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक 18 वर्ष से 70 वर्ष की आयु तक पैसा जमा कर सकता है। 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर व्यक्ति को एकमुश्त नकद और मासिक पेंशन की सुविधा मिलती है। इस योजना के तहत 10,000 रुपये तक मासिक पेंशन की सुविधा है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.