टैक्स ऑन एक्स कमाई: ट्विटर की कमाई पर देना होगा टैक्स, जानें किसके लिए कितना है रेट

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 05:54:03 AM
Tax on X earnings: Tax will have to be paid on Twitter’s earnings, know the rate for whom

'X' यानी ट्विटर के लिए कंपनी के मालिक एलन मस्क ने ब्लू टिक अकाउंट होल्डर्स को विज्ञापन के आधार पर मिलने वाले पैसे भेजना भी शुरू कर दिया है. जिसके बारे में कई भारतीय यूजर्स ने भी सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि उनके अकाउंट में पैसे आने शुरू हो गए हैं. लेकिन साथ ही ये सवाल भी उठने लगे हैं कि 'X' से होने वाली कमाई पर कितना टैक्स देना होगा? यदि हाँ, तो किस दर पर?

ट्विटर पर बहुत कुछ बदल रहा है. इसके लोगों में भी बदलाव आया है, जिन्हें अब 'एक्स' के नाम से जाना जाने लगा है। एलन मस्क ने अपने ट्वीट के जरिए अपने सभी वेरिफाइड यूजर्स यानी ब्लू टिक अकाउंट होल्डर्स को कमाई का मौका देने का ऐलान किया है। उनके लिए ट्विटर से होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा अपने यूजर्स को देने का ऐलान किया गया था. अब उन्हें विज्ञापन राजस्व साझा योजना के तहत प्राप्त खाताधारकों की आय पर भी टैक्स (आय से एक्स) देना होगा।

खाते में पैसा आना शुरू हो गया है

'X' यानी ट्विटर के लिए कंपनी के मालिक एलन मस्क ने ब्लू टिक खाताधारकों को विज्ञापन के आधार पर मिलने वाले पैसे भेजना भी शुरू कर दिया है. जिसके बारे में कई भारतीय यूजर्स ने भी सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि उनके अकाउंट में पैसे आने शुरू हो गए हैं. लेकिन साथ ही ये सवाल भी उठने लगे हैं कि 'X' से होने वाली कमाई पर कितना टैक्स देना होगा? यदि हाँ, तो किस दर पर?

टैक्स एक्सपर्ट्स का खुलासा

'X' से होने वाली आय को लेकर टैक्स एक्सपर्ट का कहना है कि इस पर यूजर्स को टैक्स देना होगा. यह आय वस्तु एवं सेवा कर के अंतर्गत आएगी। इसका मतलब है कि आपको 'X' के माध्यम से विज्ञापन से जो भी आय होगी उस पर आपको जीएसटी देना होगा। जिसके लिए उन्हें 18 फीसदी की दर से टैक्स देना होगा. पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए कमाई करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। उनकी आय को जीएसटी के अंतर्गत ही रखा गया है. इसलिए जरूरी है कि जो लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए कमाई कर रहे हैं वे अपना जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं। साथ ही उनके लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना और टैक्स चुकाना भी जरूरी है.

ट्विटर से कमाई कैसे करें

'X' ने केवल अपने सत्यापित उपयोगकर्ताओं के लिए राजस्व साझा करना शुरू कर दिया है। जिसमें विज्ञापन से होने वाली आय को साझा किया जाएगा. इसके लिए जरूरी है कि आपके पास कम से कम 500 फॉलोअर्स हों। साथ ही पिछले तीन महीने में आपके ट्वीट पर 1.5 करोड़ 'इंप्रेशन' आए हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.