UPI ID: एक जनवरी से बंद हो जाएगा आपका Google Pay, Phone Pay and Paytm सरकार ले आई अब ये बड़ा नियम

Samachar Jagat | Saturday, 30 Dec 2023 11:57:22 AM
UPI ID: Your Google Pay, Phone Pay and Paytm will be stopped from January 1, now the government has brought this big rule.

इंटरनेट डेस्क। आप भी बाजार में किसी काम से जाते है और कुछ सामान खरीदते है तो उसका पैमेंट आप यूपीआई से करते है। यानी के फोन पे, पेटीएम या फिर गूगल पे से। लेकिन अब नए साल में ये बंद होने जा रहे है और सरकार इसके लिए नए नियम भी ले आई है। ऐसे में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आप अगर इन नियमों के हिसाब से चलेंगे तो आपको परेशानी नहीं होगी।

दरअसल 31 दिसंबर के बाद यूपीआई उन आईडी को ब्लॉक कर देगा, जिनसे पिछले साल कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो आपकी यूपीआई आईडी को इनएक्टिव कर देंगे। सभी बैंक और फोन पे, पेटीएम या फिर गूगल पे जैसे थर्ड-पार्टी ऐप उन यूपीआई आईडी को ब्लॉक करने जा रहे हैं जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं किया गया है। 

मीडिया रिपोटर्स की माने तो यदि आपकी यूपीआई आईडी से कोई क्रेडिट या डेबिट नहीं किया गया है तो आईडी बंद कर दी जाएंगी। नए साल से ग्राहक इन आईडी से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। एनपीसीआई ने बैंकों और थर्ड-पार्टी ऐप्स को इन यूपीआई आईडी की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। 

pc- pune.news

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।


 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.