UPI लाइट X: नया फीचर लॉन्च! बिना इंटरनेट के ट्रांसफर होंगे पैसे, जानिए कैसे करेगा काम?

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 12:38:20 PM
UPI Lite X: New Feature Launched! Money will be transferred without internet, know how it will work

देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। अगर किसी को पैसा भेजना हो तो पहले बैंकों में जाना पड़ता था। अब आप यह काम घर बैठे PhonePe, BHIM, Paytm जैसे किसी भी UPI ऐप के जरिए कर सकते हैं।

आमतौर पर इसके लिए आपको सिर्फ इंटरनेट की जरूरत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं है तो भी आप यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हाँ, यह सच है। हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI Lite X नाम से एक नया फीचर लॉन्च किया है, जो यूजर्स को बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी ऑफलाइन पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है।

UPI Lite X फीचर को हाल ही में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में पेश किया गया था। यह फीचर नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) सपोर्ट के साथ काम करता है। इसका मतलब है कि अगर आपके फोन में एनएफसी सुविधा है तो आप यूपीआई लाइट एक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UPI Lite X: BHIM ऐप पर कैसे सेट अप करें?

UPI Lite X का फीचर भीम ऐप पर लाइव हो गया है. इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को NFC सपोर्ट वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन की जरूरत होगी। यह सुविधा iPhone के साथ संगत नहीं है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों के पास BHIM ऐप का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल होना चाहिए। इसके अलावा सेंडर और रिसीवर दोनों के पास एनएफसी सपोर्ट वाले एंड्रॉइड डिवाइस होने चाहिए।

भीम ऐप खोलें और 'यूपीआई लाइट एक्स बैलेंस' मेनू पर जाएं।
'सक्षम करें' बटन पर टैप करें।
ऑफ़लाइन लेनदेन की अनुमति देने के लिए चेकबॉक्स को टॉगल करें और फिर 'अभी सक्षम करें' पर टैप करें।
ऐप आपको अपने यूपीआई लाइट वॉलेट में धनराशि जोड़ने के लिए संकेत देगा। राशि डालें।
'UPI लाइट X सक्षम करें' बटन पर क्लिक करें।
आपसे अपना यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
एक बार आपके वॉलेट में धनराशि जुड़ जाने के बाद, आप यूपीआई लाइट एक्स का उपयोग शुरू कर सकते हैं।
अगस्त में यूपीआई के जरिए 10 अरब से ज्यादा लेनदेन हुए।

आपको बता दें कि अगस्त में यूपीआई के जरिए लेनदेन की संख्या 10 अरब को पार कर गई। हाल ही में NPCI ने यह जानकारी दी थी. NCPI डेटा के मुताबिक, 30 अगस्त को UPI ट्रांजेक्शन की संख्या 10.24 अरब तक पहुंच गई. इन लेनदेन का मूल्य 15,18,456.4 करोड़ रुपये था। जुलाई में यूपीआई लेनदेन की संख्या 9.96 अरब थी जबकि जून में यह 9.33 अरब थी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.