Utility News: इन स्कीम में करेंगे निवेश तो बुढ़ापे में नहीं लेना होगा किसी का सहारा, दबा के मिलेगा पैसा

Samachar Jagat | Saturday, 09 Sep 2023 10:50:34 AM
Utility News: If you invest in these schemes, you will not have to take anyone's help in old age, you will get money by pressing.

इंटरनेट डेस्क। आप अगर अपनी जवानी में कमाए हुए कुछ पैसा का हिस्सा अगर अपनी पेंशन के लिए बचाते है तो यह आपके बुढ़ापे में आपके काम आएगा। वैसे सरकारी कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है लेकिन प्राइवेट कर्मचारी को पेंशन नहीं मिलती है। ऐसे में बाजार में ऐसी कई सरकारी योजनाए है जिनमें आप निवेश कर सकते है और पेंशन प्राप्त कर सकते है, तो आए जानते है उनके बारे में।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
इस स्कीम में आप अपना पैसा निवेश कर सकते है। यह स्कीम 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए शुरू की गई है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का सबसे बड़ा फायदा है कि यह पैसा आपको रिटायरमेंट के बाद मिलता है। अगर आप चाहें, तो अच्छा रिटर्न पाने के लिए एकमुश्त पैसा निवेश कर सकते हैं।

डाकघर मासिक आय
इसके अलावा आप चाहे तो डाकघर मासिक आय योजना में भी निवेश कर सकते है।  इस योजना को पीओएमआईएस के नाम से भी जाना जाता हैं। इसकी खासियत यह है कि इसमें आप पांच साल तक ही निवेश कर सकते हैं। सिंगल अकाउंट में अधिकतम निवेश सीमा 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये कर सकते है। 

pc- newstrend.news



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.