Delhi NCR में कॉल सेंटर और ग्राहक सहायता के लिए नौकरी के अवसर बढ़े

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2023 05:40:52 PM
 Call Center and Customer Support job opportunities on the rise in Delhi NCR

नई  दिल्ली  : कोरोना महामारी और उसके बाद कॉलसेंटर और रिमोट कस्टमर सेवाओं की नौकरियों के लिए रोज़गार तलाशने वालों की मांग में भारी वृद्धि हुई है। इस सेगमेंट में दिल्ली-एनसीआर में कुल नौकरियों में 9.33 प्रतिशत योगदान के साथ दूसरा सबसे अधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र बन गया है।

ऑनलाइन रोजगार उपलब्ध करने वाला पोर्टल इनडीडडॉटइन द्बारा जारी आंकड़ों से यह पता चला है। इससे यह साफ़ पता चलता है कि इन क्षेत्रों में नौकरियों की भारी मांग है। आँकड़ों से पता चलता है कि नौकरी की पोस्टिग 498.40 प्रतिशत बढ़ने तथा नौकरी ढूंढ़ने वालों की इस क्षेत्र में बढ़ती रुचि के कारण जनवरी 2020 से जनवरी 2021 तक कॉल सेंटर और रिमोट कस्टमर सर्विस में नौकरी की बहुत मांग थी। यह स्पष्ट है कि महामारी के दौरान रिमोट वर्क तथा रिमोट कस्टमर सहायता बढ़ने के कारण नौकरी ढूंढ़ने वालों को अपने घरों से काम करने के ज्यादा अवसर मिले।

इनडीड इंडिया के सेल्स प्रमुख शशि कुमार ने कहा, ''पिछले पांच वर्षों में भारत के कॉल सेंटर और कस्टमर सहायता नौकरी की संख्या में होने वाली बढ़ोत्तरी यह बताती है कि व्यवसाय अब समझ चुके हैं कि ग्राहकों के अनुभव में सुधार का महत्व बढè रहा है। यह देख कर भी अच्छा लगता है कि दिल्ली के पास कॉल सेंटर्स और कस्टमर सपोर्ट नौकरी के काफ़ी अवसर हैं, जिसके कारण कुशल काम करने वाले तथा अंग्रेजी में माहिर लोग बड़े पैमाने पर शहरों की ओर पलायन कर रहें हैं।’’ 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.