Chittorgarh: अवैध हवाला कारोबारी की दुकान से 50 लाख रुपये से अधिक राशि बरामद, दो गिरफ्तार

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 11:29:20 AM
Chittorgarh: Over Rs 50 lakh seized from illegal hawala dealer's shop, two arrested

चित्तौड़गढ़। राजस्थान में चित्तौड़गढ़ शहर में अवैध हवाला कारोबारी की एक दुकान से 50 लाख रुपये से अधिक राशि बरामद कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है वहीं एक नाबालिग को हिरासत में लेकर बाल सम्प्रेषण गृह भिजवाया गया है।

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि शहर के न्यू क्लॉथ मार्केट स्थित मोबाइल की दुकान पर कोतवाली थाना पुलिस ने छापा मार कर दुकान में चलाए जा रहे अवैध हवाला कारोबार के तहत कार्यवाही करते हुए 50 लाख रुपये से अधिक नगद राशि जब्त की है। तलाशी में नगद राशि के अलावा नोट गिनने की मशीन, ब्लेंक चैक, डीवीआर, अलग अलग कंपनी की सीलें आदि जब्त किए गए। मामले में कोतवाली चित्तौड़गढ़ पर प्रकरण दर्ज कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, वहीं एक नाबालिग को डिटेन कर बाल सम्प्रेषण गृह भिजवाया गया है।

उन्होंने बताया कि न्यू क्लोथ मार्केट चित्तौडगढ में स्थित ऋषभ कॉम्पलेक्स में ज्ञानमल चपलोत की मोबाईल की दुकान में अवैध हवाला का कारोबार चने की सूचना पर सोमवार को पुलिस ने दुकान में दबिश देकर तलाशी ली। तलाशी के दौरान मोबाईल दुकान के अन्दर 50 लाख 33 हजार रूपये नगद, एक डीवीआर, अलग-अलग कम्पनी की 74 सीले, नोट गिनने की 03 मशीने व एक लेपटॉप, 151 खाली चैक हस्ताक्षरशुदा, 362 भरे चैक, 412 अलग–अलग बैंक खातों की चैकबुके व डायरिया मिली, जिनको जब्त किया गया।पुलिस द्वारा की गई प्रारम्भिक जांच से उक्त व्यक्ति द्वारा अलग-अलग लोगो से कैश रूपये लेकर अलग-अलग फर्जी कम्पनीया बना कर उनके एकाउण्ट से एन्ट्री जनरेट कर लोगों के बैंक खातों में रूपये ट्रान्सफर किये जाना व हवाला का कारोबार करना सामने आया।

इस सम्बन्ध में जानकारी किये जाने के लिए बैंक, आयकर विभाग जीएसटी विभाग से सम्पर्क किया जा रहा है। विभिन्न बँका में सम्पर्क किया जाकर खाते सीज़ किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। दुकान से मिली 74 विभिन्न फर्मों की सीलो के सम्बन्ध में जानकारी एकत्र की जा रही है, कि वास्तव इस तरह की फर्म अस्तित्व में है या नहीं। कोड वर्ड में लिखी डायरियों एवं रजिस्टरी को समझने का प्रयास किया जा रहा है। दुकान में नगद राशी एवं नोट गिनने की मशीन, लैपटॉप उपकरण, डायरियां, बैंक चेकबुक आदि को जप्त कर विधि अनुरूप हवाले के मामले की जांच की जा रही है।

मामले में कोतवाली चित्तौड़गढ़ थाना पर धोखाधड़ी सहित कई धाराओं में प्रकरण दर्ज कर पुलिस ने ऋषभ कॉम्प्लेक्स निवासी कनकमल एवं पुरानी पुलिस चौकी के पास, बस्सी निवासी रोशनलाल को गिरफ्तार किया गया है। मुख्य आरोपी ज्ञानमल अभी फरार है जिसकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे है। गिरफ्तार आरोपियों को एक दिन के पुलिस रिमांड पर भी लिया गया।

Pc:OpIndia



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.