Delhi-Amritsar-Katra Expressway : दिल्ली से अमृतसर की 4 घंटे में होगी यात्रा और दिल्ली से वैष्णो देवी की 6 घंटे में होगी यात्रा

Samachar Jagat | Friday, 20 Jan 2023 03:24:23 PM
Delhi-Amritsar-Katra Expressway: Delhi to Amritsar will travel in 4 hours and Delhi to Vaishno Devi will travel in 6 hours

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के पूरा होने पर, दिल्ली और अमृतसर और दिल्ली-कटरा के बीच यात्रा का  समय कम  लगेगा। कटरा जम्मू और कश्मीर का वह शहर है जहाँ वैष्णो देवी मंदिर स्थित है। एक्सप्रेसवे 670 किमी से अधिक लंबा होगा। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की प्रोजेक्ट लागत 37,524 करोड़ रुपये होगी। एक्सप्रेसवे में अमृतसर के लिए एक अलग प्रेरणा होगी।

अक्टूबर तक 408 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर काम शुरू हो गया था। एक्सप्रेसवे के खुलने की संभावित तारीख फाइनेंशली ईयर 2024-2025 होगी।

एक्सप्रेसवे में शुरू में चार लेन होंगे लेकिन चार और लेन जोड़ने के लिए भी जगह बचेगी। एक्सप्रेसवे दिल्ली-बहादुरगढ़ सीमा के पास शुरू होगा और राष्ट्रीय राजधानी को पंजाब और हरियाणा के रास्ते जम्मू-कश्मीर के कटरा से जोड़ेगे ।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी 150 किलोमीटर से कम होगी । दिल्ली-कटरा की दूरी 727 किमी से घटकर 588 किमी हो जाएगी। दिल्ली-अमृतसर की दूरी 50 किलोमीटर कम हो जाएगी।

दिल्ली और अमृतसर के बीच यात्रा का समय चार घंटे होगा। दिल्ली से कटरा के बीच यात्रा का समय पहले 14 घंटे से 6 घंटे होगा।

अमृतसर का श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी एक्सप्रेस-वे पर पड़ेगा।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे में ट्रॉमा सेंटर, वर्कशॉप, रेस्टोरेंट और होटल जैसी कई सुविधाएं होंगी। अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा रहने की उम्मीद है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.