एमपी में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे शुरू, जानें स्पीड लिमिट और टोल टैक्स

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 06:38:11 PM
Delhi-Mumbai Expressway starts in MP, know speed limit and toll tax

देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर काम जोरों से चल रहा है। नई दिल्ली से राजस्थान के दौसा तक का यह एक्सप्रेसवे पहले ही यातायात के लिए खोल दिया गया था। अब मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी यातायात शुरू हो गया है.

एक्सप्रेसवे पांच राज्यों - हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। 1,386 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे का 245 किमी हिस्सा मध्य प्रदेश में भी आता है. अब इस मार्ग पर भी वाहन चलने लगे हैं। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मध्य प्रदेश के 3 जिलों से होकर गुजर रहा है जिसमें झाबुआ, रतलाम और मंदसौर शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में एक्सप्रेसवे खुलने से वाहन चालकों को काफी सुविधा होगी. 8 लेन वाले इस एक्सप्रेसवे पर आप 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कार चला सकते हैं। लेकिन, यहां यह जानना जरूरी है कि एक्सप्रेसवे पर 5 तरह के वाहनों का प्रवेश वर्जित है. एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टर, बाइक, भूसा लदे वाहन, हार्वेस्टर और ऑटो ले जाना प्रतिबंधित है।

कितना देना होगा टोल?

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के मध्य प्रदेश खंड पर टोल संग्रह अभी तक शुरू नहीं हुआ है। एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि एक्सप्रेसवे में टोल दर लागत के आधार पर होगी। जिस सेक्शन में ज्यादा पुल, पुलिया और इंटरचेंज हैं, वहां ज्यादा टोल चुकाना होगा. कार-जीप जैसे छोटे वाहनों के लिए टोल दर 2 से 2.5 रुपये प्रति किलोमीटर होने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, बस और ट्रक जैसे बड़े यात्री वाहनों के लिए 7 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टोल वसूला जा सकता है.

जैसे ही वाहन इंटरचेंज पॉइंट में प्रवेश करेंगे, स्कैनर वाहन के फास्टैग को स्कैन करके अगले सभी पॉइंट पर भेज देगा और जैसे ही वाहन बाहर निकलने के लिए टोल पॉइंट पर पहुंचेंगे, दूरी के अनुसार टोल टैक्स अपने आप वसूल हो जाएगा। वाहन से यात्रा की. फास्टैग खाते से कट जाएगा।

टंकी फुल कराकर ही जाएं।

भारतमाला परियोजना के तहत बन रहे दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस-वे की आधिकारिक शुरुआत 20 सितंबर से मध्य प्रदेश में हो चुकी है, लेकिन अभी तक एक्सप्रेस-वे पर सभी सुविधाएं विकसित नहीं हो पाई हैं. अगर आप दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने की सोच रहे हैं तो अपनी कार में खाने-पीने का सामान जरूर रखें और साथ ही कार में पर्याप्त ईंधन भी भरवा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सप्रेसवे पर न तो होटल बने हैं और न ही पेट्रोल पंप।

एक्सप्रेसवे कब पूरा होगा?

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस की आधारशिला साल 2019 में रखी गई थी। यह 8-लेन एक्सप्रेसवे आधुनिक तकनीक से बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ जाली लगाई जा रही है, ताकि कोई जानवर आदि सड़क पर न आ सके. जर्मन तकनीक से बनी सड़क पर अगर आप तेज रफ्तार से गाड़ी चलाएंगे तो भी आपको झटका महसूस नहीं होगा. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दिसंबर 2024 (दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पूर्ण होने की तारीख) तक तैयार होने की उम्मीद है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.