Jaipur: रहम करो ....रहम करो....बापूनगर के ग्राहकों पर रहम करो

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 12:27:16 PM
Jaipur: Have mercy...have mercy...have mercy on the customers of Bapunagar

जयपुर। जयपुर की बाहरी कॉलोनियों में बापू नगर का जनता स्टोर मार्केट अनेक सवालों में घिर गया है। एक के बाद एक परेशानियों के चलते वहां के निवासी जो कि ग्राहक भी है, इन झंझटों के चलते बजाज नगर की ओर प्रस्थान करने लगे है।

बजाज नगर के व्यवसाई धीरेंद्र बैरवा बताते है की हमारे मार्केट में किराना और जनरल मार्केट के अनेक शोरूम है। वाजिब दाम और क्वालिटी पर पूरा ध्यान रखा जाता है। किसी भी कैसे में ग्राहक को कोई समस्या या शिकायत होने पर,उनकी भावनाओं का ध्यान रख कर उनका तुरंत निदान किया जाता है। मार्केट में खरीद दारी करने आने वाले ग्राहकों के वाहनों की पार्किंग की प्रभावशाली व्यवस्था की गई है। महिला ग्राहकों के लिए विशेष व्यवस्था, यहां के बजाजनगर पुलिस थाने के सहयोग से की गई है।बापूनगर के ग्राहकों का जहां तक सवाल है, यहां के ज्योतिनगर,राजेंद्र मार्ग, बारह दुकान के निकट माथुर कॉलोनी, मोती पार्क, सिवाड़ एरिया,प्राकृतिक हॉस्पिटल के निकट की ए ब्लाक, सी ब्लाक,सत्संग भवन कॉलोनी,गणेश मार्ग,बापूनगर जैन मंदिर के निकट की कॉलोनी आदि में बहुत ही संभ्रांत परिवार रह रहे है। इनमें ज्वेलर्स, चिकित्सक और अन्य प्रभावशाली परिवार रह रहे है।

इनमें सिवाद एरिया के निवासी हनुमान सहाय यादव बताते है की उनकी कॉलोनी में डॉक्टर भंडारी, चर्म रोग विशेषज्ञ  दिनेश माथुर, डा अरविंद गुप्ता के अलावा आर्थोपेडिक, एंडो क्राइनोलोजिस्ट,बालरोग चिकित्सकों की क्लिनिक है। यहां के ग्राहक जनता स्टोर मार्केट में ही अपनी जरूरत के आइटमो की खरीद दारी करते है। यहां के सी ब्लाक में लोग लालकोटी मार्केट से जुड़े हुवे है। बारह दुकान मार्केट में कहने को पंद्रह के लगभग दुकाने है।सभी ग्राहकों के बीच पैठ बनाने के प्रयास कर रहे है। सिवाद कॉलोनी में मध्यम वर्ग के परिवार रह रहे है,इनकी पर्चेजिंग बिखरी हुई है। यहां की दिलचस्प बात यह है की करीब बीस प्रतिशत लोग खरीद दारी के लिए बजाज नगर पर डिपेंड हो गए है। यहां के परिवार सब्जी की खरीद दारी के लिए लाल कोठी सब्जी और फलमंडी जाने लगे है।

इनका उलाहना है की जनता स्टोर मार्केट में सब्जी विक्रेता की दो बड़ी दुकानें है, मगर लालकोठी सब्जी मंडी की तुलना में वहां तरकारियों के दाम दो गुना से अधिक तेजी पर रहते है। यही हाल फलों का भी है। डॉक्टर उपाध्याय कहते है की जनता स्टोर मार्केट में सब्जी या फलों की खरीद जान जोखाम की है। इन दुकानों के काउंटर राजेंद्र मार्ग पर रोड तक आगये है। इसके बाद ग्राहकों के वहां भी रोड पर पार्क हो रहे है। इस पर राजेंद्र मार्ग हर वक्त जाम रहता है।कहने को यहां एक दम निकट ही गांधी नगर पुलिस थाना है। मगर वहां का स्टाफ रोड के बीच बैठ कर सिकोरा चाय का आनंद लेते है, मगर जनता मार्केट में कानून व्यवस्था बनाए रखने में कोई दिलचस्पी नहीं होती।

कोरोना काल में इस मार्केट की दुकानें और इनमें खासकर चाय की थाडियो को सात बजे बाद बंद किए जाने की व्यस्था थी,मगर अब रात ग्यारह बजे तक लडको और लड़कियों का हजुम बना रहता है। इस पर ध्यान योग्य बात यह है कि इन दुकानों पर अपराधी किस्म के लोग जमा रहते है। इन स्टालो की पहुंच काफी ऊपर तक है। अनेक नेताओं की कोठी पर चाय की सप्लाई होने की चर्चाएं चल रही है। चाय की सप्लाई मुफ्त या कम दरों पर होती है या नहीं,इस बारे में पोजिशन क्वालियर नहीं है।जनता स्टोर के भीतर वालें मार्केट में बसंत बहार मिष्ठान भंडार काफी पुराना है। समोसा,कचोरी,दही और गर्मा गर्म जलेबी का मुकाबला सोडाणी नहीं कर पाया है।मिष्ठान भंडार को लेकर कुछ ग्राहकों ने नाराजगी भी जताई है।

उनका कहना है कि वहां पर दुकान के काउंटर तक पहुंच पाना बड़ा मुश्किल है। क्यों की पास के जिम सेंटर के वहां रोक कर खड़े हो जाते है। यहां महिला ग्राहक खासकर परेशान है। आगे ड्रायफ्रूट,खंडेलवाल किराना, फोटो और टाइप की कुडेलवाल की काफी पुरानी दुकान है। सभी के ग्राहक बंधे हुए है। इससे सट कर सरस डेरी का बूथ की लोकप्रियता वर्षो बाद भी बनी हुई है। इन शो रूम के अमूल का औथाराइज सेंटर है। ग्राहकों में इनकी लोकप्रियता अच्छी बताई गई है। गणेश नमकीन वाला खुश माह पूर्व खुला है। आगे झालानी जनरल स्टोर की ग्राहकों में शानदार है। यहीं स्टेनरी,आपका स्टोर, योगी मेडिकल भी है। जेके डिपटमेंटल स्टोर अपने फिल्ड में पुराना खिलाड़ी है। इसके ग्राहकी मे गहरी पैठ है।

बगल मे कन्हैया कंफक्सनरी , बैराठी स्टोर, दवा दोस्त,अपोलो फार्मेसी, सब्जी वाले ने तमाम फुटपाथ पर कब्जा किया हुआ है। गिफ्ट हाउस विवाद चर्चा में है। जनता स्टोर व्यापार मंडल के अध्यक्ष बसंत चौधरी ने यहां की मुख्य समस्या वहां पार्किंग की बताई है। वे कहते है की अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों की संख्या बहुत कम है।मगर जो है वे समझा इस के बाद भी कहा नही मानते है। इनके अलावा जो व्यवसाई है,वे अतिक्रमण में विश्वास नहीं रखते। वे विकास में विश्वास करते है।लोकल नेताओं का जहां तक सवाल है इनमें सेक्टर वार्डन ने अपना वाट्स अप का ग्रुप बनाया हुवा है।

मगर इनकी इमेज तीये की बैठक की सूचना तक सीमित है, साथ ही वे इन दिनों कुत्तों को मारो अभियान भी चलाया हुआ है। इनके वाटसअप पर बापूनगर की महिलाओं पर अश्लील फब्तियां जरूर कसी जा रही है। जबकि वहां गंदगी,सिवरेज जाम,रोड लाइट खराब होने की है। धार्मिक आयोजन में इस ग्रुप ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। वहां के गेट्स पर सुरक्षा गार्ड भी लगाने की बात कई माह से चल रही है। मगर वे निवासियों के बीच प्रभाव नहीं डाले जाने की समस्या है। यह बात अलग की इनकी बैठक इलाके के विधायक और पार्षद के कार्यालय में है। मगर समस्या इस बात की है की वे वहां से जनता के कामकाज बहुत ही कम करवा पाते है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.