Udaipur में एक दर्जने से अधिक कोच निखार रहे है खेल प्रतिभाओं को

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2023 05:08:51 PM
More than a dozen coaches are grooming sports talents in Udaipur

उदयपुर :  राजस्थान के उदयपुर जिले मे राजस्थान क्रीडा परिषद की ओर से एक दर्जन से अधिक नियमित एवं अल्पकालीन कोच नियुक्त किये गये है जो खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान कर तैयार कर रहे हैं। जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने सभी अधिकृत कोचेस की बैठक लेकर उनके द्बारा दी जा रही खेल प्रशिक्षण एवं खेल सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि समस्त कोच राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों को गांधी ग्राउण्ड, खेलगांव एवं लवकुश स्टेडियम में नियमित रूप से नि:शुल्क कोचिग उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की हिदायत दी। हुसैन ने बताया कि राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद द्बारा जिले में विभिन्न खेलों के लिए अधिकृत कोच नियुक्त किये गये हैं, वहंीं कतिपय निजी खेल संस्थाओं, अकादमियों और अन्य खेल संगठनों द्बारा कोच के नाम पर अनधिकृत ट्रेनर्स को नियुक्त कर खेल प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है जो कि राज्य सरकार द्बारा अधिकृत कोच नहीं है।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में बताया कि नेशनल इंस्टीट््यूट और स्पोट््र्स से डिप्लोमा करने वाले श्रेष्ठ खिलाड़ियों को ही कोच नियुक्त किया जाता है और वे ही सही मायनों में राज्य सरकार द्बारा अधिकृत कोच हैं। इसके अतिरिक्त जिन खेलों के लिए कोच नियुक्त नहीं हैं उन खेलों के लिए 'पे एण्ड प्ले’ योजना के आधार पर जिले में अल्पकालिक कोच नियुक्त किये गये हैं जो कि एथलेटिक्स, बेडमिटन, बास्केटबॉल, कयाकिग, हॉकी, तीरंदाजी, कुश्ती, कबड्डी आदि का निर्धारित शुल्क लेकर प्रशिक्षण दे रहे है। इसके अतिरिक्त तैराकी में राष्ट्रीय व राज्य स्तर के खिलाडियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा है वहीं शौकियाना तैराकों से निश्चित शुल्क लिया जा रहा है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.