Weather Updates: बंगाल में भीषण गर्मी से राहत नहीं, कई हिस्सों में लू की स्थिति का पूर्वानुमान

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 11:05:18 AM
No respite from scorching heat in Bengal, heatwave conditions forecast in many parts

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में बुधवार को भी भीषण गर्मी का सिलसिला जारी रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने बताया कि कोलकाता में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है।

पश्चिम बंगाल में गंगीय क्षेत्र के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने के बीच, विभाग ने उत्तर बंगाल के कुछ इलाकों में लू की स्थिति का पूर्वानुमान जताया है। विभाग ने गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार तक लू की स्थिति तथा कहीं-कहीं अत्याधिक लू की स्थिति होने का अनुमान जताया है।मंगलवार को बांकुड़ा राज्य का सबसे गर्म इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पश्चिम बर्धमान जिले में पानागढ़ वायु सेना स्टेशन में पारा 43.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

विभाग के मुताबिक, कोलकाता में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो बीते कुछ दिनों में दर्ज किए गए तापमान से कुछ डिग्री कम था। विभाग ने कहा कि कोलकाता और आसपास के इलाकों में मौसम के गर्म रहने की संभावना है।उसने पश्चिम बंगाल उप-हिमालयी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में भी लू की स्थिति का अनुमान जताया है।
विभाग के मुताबिक, दार्जिलिग में मंगलवार को अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.