Jaipur में 1 अप्रैल से होगी शुरू ऑनलाइन फायर एनओसी प्रक्रिया

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2023 01:09:22 PM
online fire noc process will start in jaipur from april 1

गलत डाक्यूमेंट्स से होने वाली देरी से बचने के लिए शहर में अग्नि सुरक्षा मानदंडों के अनुपालन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करने की प्रक्रिया 1 अप्रैल से पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। जयपुर नगर निगम-ग्रेटर में, फायर एनओसी के 700 से अधिक आवेदन लंबित हैं क्योंकि अधिकांश आवेदनों में डाक्यूमेंट्स गायब या दोषपूर्ण थे।

जेएमसी-ग्रेटर में अग्नि सुरक्षा समिति के अध्यक्ष पारस जैन ने कहा, 'हम जयपुर में फायर एनओसी जारी करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से निष्पक्ष बनाना चाहते हैं और इसके लिए पूरी प्रक्रिया अगले महीने से ऑनलाइन होगी। मौजूदा फायर एनओसी के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

रिन्यूअल अनुरोधों में लंबित आवेदनों के नंबर ज्यादा है क्योंकि डॉक्यूमेंशन में समस्याएँ हैं। ऑफलाइन प्रक्रिया में पारदर्शिता की कमी है और सभी डाक्यूमेंट्स की जांच किए बिना भी फायर एनओसी जारी की जा सकती है, जिसे हम रोकना चाहते हैं।"

गुरुवार को जेएमसी-ग्रेटर मेयर सोम्या गुर्जर और कमिश्नर महेंद्र सोनी ने शहर के करीब 100 प्रतिष्ठानों को फायर एनओसी जारी किया। महापौर ने कहा था कि वे सभी प्रतिष्ठान जो फायर एनओसी के लिए पात्र हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा क्योंकि आग की घटनाएं आमतौर पर गर्मियों के दौरान बढ़ जाती हैं और इन्हें रोका जाना चाहिए।

जैन ने कहा कि इसी माह से सात सदस्यीय दल एक विशेष क्षेत्र के पार्षद, अग्नि सुरक्षा समिति के तीन सदस्य, संबंधित जोन के उपायुक्त और मुख्य अग्निशमन अधिकारी के साथ अग्नि सुरक्षा उपायों की जांच के लिए औचक निरीक्षण शुरू करेंगे। शहर भर की इमारतों में।

पिछले महीने, जेएमसी-ग्रेटर की अग्निशमन समिति ने एक बैठक में निर्णय लिया कि शहर में बिना अग्नि एनओसी वाली किसी भी इमारत को सील कर दिया जाएगा। अधिकारी उन इमारतों के खिलाफ भी कार्रवाई करेंगे, जिन्होंने पहले ही फायर एनओसी ले ली है, लेकिन फायर सेफ्टी इक्विपमेंट नहीं लगाए हैं या मौजूदा इक्विपमेंट ठीक से काम नहीं कर रहे हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.