पीएम जन-धन योजना: खाताधारकों के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, हर खाते पर मिलेगा ₹10000 का फायदा

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 08:25:46 PM
PM Jan-Dhan Yojana: Finance Minister’s big announcement for account holders, benefit of ₹ 10000 will be available on every account

PMJDY नवीनतम समाचार: प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के नौ साल पूरे होने पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार की इस योजना से आए बदलावों पर प्रकाश डाला।

वित्त मंत्री ने कहा कि जनधन योजना और डिजिटल बदलाव से आए बदलाव ने देश में वित्तीय समावेशन में क्रांति ला दी है. उन्होंने कहा कि इसके जरिए 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से जोड़ा गया, जिनकी कुल जमा राशि दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है.

सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहल में से एक

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) की नौवीं वर्षगांठ पर वित्त मंत्री ने कहा कि 55.5 प्रतिशत बैंक खाते महिलाओं द्वारा खोले गए। इसके अलावा 67 फीसदी खाते ग्रामीण/अर्धशहरी इलाकों में खोले गये. यह दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहल में से एक है। इस योजना में बैंक खातों की संख्या मार्च 2015 में 14.72 करोड़ से 3.4 गुना बढ़कर 16 अगस्त 2023 तक 50.09 करोड़ हो गई।

2.03 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम

इसके अलावा, कुल जमा राशि मार्च 2015 तक 15,670 करोड़ रुपये से बढ़कर अगस्त 2023 तक 2.03 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। सीतारमण ने कहा, “पीएमजेडीवाई के माध्यम से लाए गए परिवर्तनों और डिजिटल परिवर्तन के साथ, वित्तीय समावेशन में एक क्रांति आई है। नौ साल में देश. हितधारकों, बैंकों, बीमा कंपनियों और सरकारी अधिकारियों के सहयोगात्मक प्रयासों से, पीएमजेडीवाई देश में वित्तीय समावेशन के परिदृश्य को बदलने के लिए एक ऐतिहासिक पहल के रूप में उभरा।

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि जन धन-आधार-मोबाइल (जेएएम) ने सरकारी योजनाओं को आम आदमी के खातों में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाया है। कराड ने कहा, 'पीएमजेडीवाई खाते प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) जैसी जन-केंद्रित पहल का आधार बन गए हैं। इसने समाज के सभी वर्गों, विशेषकर वंचितों के समावेशी विकास में योगदान दिया है।


वित्तीय समावेशन पर राष्ट्रीय मिशन यानी प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) 28 अगस्त 2014 को शुरू की गई थी। यह देश के वित्तीय परिदृश्य को बदलने में सफल रही है। पीएमजेडीवाई खाताधारकों को कई लाभ प्रदान करता है। खाते में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा इसमें मुफ्त रुपे डेबिट कार्ड, 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा जैसी सेवाएं शामिल हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.