रेलवे ने डॉ. कल्ला के बाईपास के प्रस्ताव को लेकर जताई असहमति

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Feb 2020 03:37:37 PM
Railway expresses disagreement about Dr Kalla's proposal to bypass

बीकानेर। उत्तर पश्चिम रेलवे द्बारा बीकानेर की वर्षों पुरानी रेलवे फाटकों की समस्या के समाधान के लिए बाईपास रेलवे लाइन निर्माण के संबंध में राज्य के ऊर्जा मंत्री डॉ बी डी कल्ला को असहमति जतायी है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक एस के अग्रवाल ने डॉ कल्ला को लिखे पत्र में कहा कि राज्य सरकार द्बारा इस समस्या के समाधान के लिए बीकानेर बाईपास रेलवे लाइन की संभावनाओं पर रेलवे को पुनर्विचार करने के संबंध में लिखा गया है। उन्होंने कहा कि रेलवे बाईपास के निर्माण के लिए वर्ष 2004 में रेलवे बोर्ड द्बारा स्वीकृत किया गया था।

जिसमें परियोजना की लागत का शत-प्रतिशत राशि राज्य सरकार ने वहन करने की सैद्धांतिक सहमति दी थी। यह परियोजना चार चरणों में पूरी करने का प्रस्ताव था तथा कार्य के प्रारंभिक आकलन में 60 करोड़ 24 लाख रुपए की लागत के विरुद्ध राज्य सरकार ने एक करोड़ रुपए रेल राजस्व में जमा कराए थे।

रेलवे के स्पष्टीकरण के बाद राज्य सरकार ने वर्ष 2006 में जमा राशि लौटाने की मांग रखी जिसे सर्वे की लागत को हटाकर रेलवे द्बारा राज्य सरकार को राशि लौटा दी गई। पत्र में बताया गया है कि बीकानेर शहर में कोस्ट शेयरिग के आधार पर क्रमश: संख्या 138 तथा 139 की एवज में आरओबी का निर्माण किया जा चुका है। इसी दौरान एक स्वयंसेवी संस्था द्बारा परियोजना पर उच्च न्यायालय जोधपुर में एक जनहित याचिका दायर की गई है यह याचिका वर्तमान में भी लंबित है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.