Rajasthan Assembly Elections: पहली बार अपने ही गांव में मतदान कर पाएंगे ये लोग, 4921 फुट की ऊंचाई पर बनेगा मतदान केन्द्र

Samachar Jagat | Saturday, 11 Nov 2023 09:58:54 AM
Rajasthan Assembly Elections: For the first time in a year, these people will be able to vote in their own village, polling station will be built at a height of 4921 feet

जयपुर। राजस्थान में 25 नवम्बर को विधानसभा चुनाव होंगे। कोई भी मतदाता मतदान केन्द्र तक पहुंच नहीं पाने के कारण मताधिकार से वंचित न रहे, इस दिशा में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विशेष तैयारियां की गई हैं। इसी के तहत दुर्गम, दूरदराज और कम आबादी वाले क्षेत्रों में भी निर्वाचन विभाग द्वारा मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे।  

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दुर्गम पहाड़ी इलाकों से लेकर, बहुत कम आबादी वाले मरुस्थलीय क्षेत्र में भी मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे।  

उन्होंने बताया कि सिरोही जिले के आबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 4921 फुट की ऊंचाई पर स्थित शेरगांव के मतदाता इस वर्ष पहली बार अपने ही गांव में मतदान कर पाएंगे। मतदान दल फोरेस्ट गार्ड की मदद से घने जंगल में करीब 18 किलोमीटर तक पगडंडियों पर पैदल चल कर इस मतदान केन्द्र तक पहुंचेगा।

यहां 117 मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र बनाया गया है। पहले शेरगढ़ के मतदाताओं को वोट देने के लिए दूरदराज के एक और उतरज गांव में मतदान केन्द्र तक आना होता था। इस बार, उतरज गांव में 238 मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र बनाया जाएगा।

PC: aajtak



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.