Rajasthan: बजट सत्र से ठीक पहले मंत्रिमण्डल की बैठक में प्रदेश सरकार ने ले दिए है ये निर्णय, इस विधेयक को किया जाएगा समाप्त

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Jul 2024 09:19:32 AM
Rajasthan: Just before the budget session, the state government has taken this decision in the cabinet meeting, this bill will be

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को सीएम कार्यालय में आयोजित राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इस बैठक में  प्रदेश में विमानन क्षेत्र में आधारभूत ढांचे के विकास, बिजली क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दृष्टि से नियमों में संशोधन और गांधी दर्शन संग्रहालय के संचालन से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय सरकार की ओर से लिए गए हैं। 

उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचन्द्र बैरवा, उद्योग मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ एवं संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी दह है। डॉ. प्रेमचन्द्र बैरवा ने पत्रकारों को बताया कि दानदाताओं को सम्मानित करने एवं प्रोत्साहन करने के उद्देश्य से तीन महाविद्यालयों का नामकरण करने का निर्णय लिया गया है। 

उद्योग मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पत्रकारों को जानकारी कि बैठक में अक्षय ऊर्जा नीति, 2023 एवं राजस्थान भू-राजस्व (अक्षय ऊर्जा पर आधारित विद्युत संयत्रों की स्थापना हेतु राजकीय भूमि का आवंटन) नियम, 2007 के प्रावधानों में संशोधन किए जाने संबंधी प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। 

नागरिक विमानन नीति 2024 को मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी
राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जानकारी दी कि प्रदेश में क्षेत्रीय हवाई संपर्क में सुधार करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नागरिक विमानन नीति 2024 को मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान की है। यह नीति विमानन प्रशिक्षण सुविधाओं, विमानन रखरखाव सेवाओं को बढ़ाने और एयरोस्पेस गतिविधियों को विकसित करने पर केन्द्रित है। 

गांधी वाटिका अधिनियम को समाप्त करने के लिए लाया जाएगा विधेयक
संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल जानकारी दी कि गांधी वाटिका न्यास, जयपुर अधिनियम-2023 को समाप्त करने के लिए विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2023 में लाए गए अधिनियम की विभिन्न धाराओं में उपाध्यक्ष को असीमित वित्तीय शक्तियां दी गई थी। 

PC: dipr.rajasthan

 अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.