स्कूल की छुट्टी : आदेश जारी..! कक्षा 1 से 12 तक के लिए छुट्टी घोषित, इन जिलों में 2 दिन बंद रहेंगे स्कूल

Samachar Jagat | Thursday, 14 Sep 2023 07:50:24 PM
School Holiday: Order issued..! Holiday declared For classes 1 To 12, schools will remain closed For 2 days In these districts

स्कूल की छुट्टियां
School News: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है. उनके लिए एक बार फिर स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. जिसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. कई राज्यों में दो दिनों तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

दरअसल, छत्तीसगढ़ में आज सभी निजी स्कूलों को बंद रखा गया है. स्कूल प्रबंधन छात्रों को मैसेज के जरिए स्कूल बंद होने की जानकारी भेज रहे हैं. छत्तीसगढ़ के निजी स्कूलों में चल रही परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं.

दरअसल, निजी स्कूल शिक्षा विभाग से फंड बढ़ाने और समय पर पैसा देने समेत 8 सूत्री मांग की जा रही है. जिसके बाद गुरुवार को सभी निजी स्कूल बंद रहेंगे. हालांकि, शुक्रवार से कक्षाएं एक बार फिर तय कार्यक्रम के अनुसार संचालित की जाएंगी।

तेलंगाना: शुक्रवार तक छुट्टियाँ घोषित

उधर, तेलंगाना में पहली से 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। शिक्षण संस्थानों में 12वीं तक के छात्रों को छुट्टी का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि पहले जुलाई से सितंबर महीने में बच्चों को करीब 12 से 15 दिन की छुट्टियां दी जाती थीं.

वहीं, त्योहारों के मौके पर शिक्षण संस्थानों में भी छुट्टियां रहती हैं. अब तेलंगाना के शैक्षणिक संस्थानों में 14 और 15 सितंबर यानी शुक्रवार तक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। टीईटी परीक्षा का आयोजन तेलंगाना सरकार द्वारा किया जा रहा है। परीक्षा के लिए कई स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. ऐसे में केवल उन्हीं स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की गई है, जिनमें परीक्षा केंद्र तैयार किए गए हैं।

14 को टीईटी सेंटर पर सिर्फ आधे दिन की पढ़ाई होगी. आधे दिन के बाद स्कूलों में छुट्टी रहेगी, वहीं 15 तारीख को परीक्षा के आयोजन के समय सभी संबंधित स्कूलों में छुट्टी घोषित करने का आदेश शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया है.

केरल: निपाह वायरस का खतरा, जिलों के सभी स्कूल-कॉलेज बंद


केरल राज्य में निपाह वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इसके बाद सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. कोझिकोड जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों में गुरुवार तक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. इन जिलों के सभी स्कूल और कॉलेज 14 और 15 सितंबर को बंद रखे जाएंगे.

जिलाधिकारी ए गीता ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की. जिसमें स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों में भी छुट्टी लागू रहेगी. इतना ही नहीं, आंगनवाड़ी और मदरसा में भी दो दिन की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की सलाह दी गई है।

कालीकट यूनिवर्सिटी ने कन्टेनमेंट एरिया के अंदर के कॉलेजों में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, जबकि यूनिवर्सिटी की अन्य परीक्षाओं को पूरी तरह से स्थगित नहीं किया गया है. साथ ही शिक्षण संस्थानों को बंद रखने से छात्रों को इसका खासा लाभ मिलेगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.