Weather Update: चक्रवाती तूफान से भदोही में फसलों को व्यापक नुकसान

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 01:16:11 PM
Extensive damage to crops in Bhadohi due to cyclonic storm

भदोही। उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में सोमवार की देर रात आए चक्रवाती तूफान से भारी तबाही हुई है। आंधी व तूफान से दर्जनों पेड़ जमींदोज हो गए, तो वही आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है।

सोमवार की शाम से ही आसमान में काले बादलों का जमावड़ा शुरू होने के साथ तेज गर्जना के बीच छिटपुट बारिश शुरू हुई। शाम ढलते ही तूफान की गति काफी बढè गई। आंधी तूफान के चलते बाग- बगीचों के दर्जनों पुराने पेड़ जमींदोज हो गए। आंधी और तूफान का सिलसिला लगभग पूरी रात चलता रहा, हालांकि छिटपुट फुहारों के साथ बारिश काफी कम हुई, लेकिन सर्वाधिक नुकसान तो तूफान से हुई है।

वैसे भी बागों में लगे आम के पेड़ों में औसतन 3० से 4० फीसद पेड़ों में ही फल लगे हैं। तेज-आंधी व तूफान के कारण पेड़ों के अधिकांश फीसद फल गिर गए। तूफान के चलते आम उत्पादक किसानों को काफी नुकसान हुआ है। आम की फसल पर प्रकृति का प्रकोप इसी तरह जारी रहा तो इस वर्ष आम के दाम में कमी होने की संभावना काफी कम है।

पीड़ति किसानों ने बताया कि गेहूं, सरसों व मसूरी जैसी फसलों की कटाई लगभग पूरी हो चुकी है। 80 फीसद से अधिक किसानों ने मड़ाई का काम भी पूरा कर लिया है। मौसम के मिजाज को देखते हुए खेती व किसानी के काम में आई तेजी का ही परिणाम रहा कि लोग फसल की मड़ाई कर घर में सुरक्षित रख सके। तूफान के कारण गरीबों व वनवासियों के मड़हे तथा टीनशेड उड़कर इधर-उधर तितर बितर हो गए। लोगों ने बूंदाबांदी व बादलों की तड़तड़ाहट के बीच किसी तरह रात बिताया। सुबह होते ही लोगों को मड़हे व टीन आदि की मरम्मत करते देखा गया। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.