Temperature : दिल्ली में लू चलने के आसार, 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है अधिकतम तापमान

Samachar Jagat | Thursday, 07 Apr 2022 11:03:15 AM
Temperature : Heat wave expected in Delhi, maximum temperature may reach 40 degree Celsius

नई  दिल्ली |  दिल्ली में बृहस्पतिवार को लू चलने के आसार हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शहर में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो मौसम के इस वक्त के लिए सामान्य है।मौसम कार्यालय ने बताया कि अगले कुछ दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि बृहस्पतिवार को क्षेत्र में लू चलेगी और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मैदानी इलाकों के लिए ''लू’’ की घोषणा तब की जाती है जब अधिकतम तापमान 4० डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है। मौसम कार्यालय ने बताया कि शहर में अगले चार से पांच दिनों तक लू चलने का अनुमान है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 39 फीसदी दर्ज की गयी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता ''खराब’’ श्रेणी में बनी हुई और बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 271 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा’, 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच 'मध्यम’, 201 से 300 के बीच 'खराब’, 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच 'गंभीर’ माना जाता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.