Travels News : वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्द ही दिल्ली-जयपुर के बीच होगी चालू

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2023 12:25:05 PM
Travels News : Vande Bharat Express train will soon start between Delhi-Jaipur

उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) ज़ोन के एक सर्कुलर के अनुसार, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली-जयपुर रूट पर पेश किया जाएगा। यदि सब कुछ प्लान के अनुसार रहा, तो ट्रेन मार्च 2023 के तीसरे सप्ताह से परिचालन शुरू कर देगी। दिल्ली से जयपुर की यात्रा में 2 घंटे से भी कम समय लगेगा।

एनडब्ल्यूआर ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को भी ऑन-बोर्ड खानपान के लिए जरूरी व्यवस्था करने की सलाह दी है।  आईआरसीटीसी को वंदे भारत ट्रेन में ऑन बोर्ड कैटरिंग सेवा प्रदान करने के लिए जरुरी व्यवस्था करने के लिए कहा है, और ट्रेन की उद्घाटन तिथि जल्द ही सूचित की जाएगी।

भारतीय रेलवे अगले सप्ताह दिल्ली-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू  कर देते है, तो यह 11वीं वंदे भारत ट्रेन सेवा बन जाएगी। रिकॉर्ड के मुताबिक , यह सेमी-हाई स्पीड प्रीमियम ट्रेन पहले से ही भारतीय रेलवे नेटवर्क में 10 मार्गों पर चलती है - नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-कटरा, नई दिल्ली-अंब अंदौरा, गांधीनगर-मुंबई, नागपुर-बिलासपुर, चेन्नई-मैसूर , मुंबई-शिर्डी, मुंबई-सोलापुर, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम और हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटे की क्षमता वाली स्व-चालित ट्रेन सेट हैं जिन्हें पहली बार 2019 में प्रोटोटाइप के रूप में पेश किया गया था, जबकि भारतीय रेलवे ने 2022 में उन्नत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चालू करना शुरू किया था।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में एयर कंडीशन चेयर कार हैं जो यात्रियों की सुविधा के लिए विश्व स्तरीय और एयरक्राफ्ट-स्टाइल की एमेनिटीज से युक्त हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय रेलवे अब वंदे भारत एक्सप्रेस के 200 स्लीपर वर्जन बनाने की संभावना है, जो राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का अधिक प्रीमियम वर्जन होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.