America : सांसदों ने बंदूक पर नियंत्रण लगाने के उपायों पर जताई सहमति

Samachar Jagat | Monday, 13 Jun 2022 09:23:47 AM
America : Lawmakers agree on measures to impose gun control

वाशिगटन : अमेरिका में सीनेट के सदस्यों ने बंदूक पर नियंत्रण लगाने के मुद्दे पर एक प्रारूप की घोषणा किए जाने पर अपनी सहमति व्यक्त की। बीबीसी ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी। इस कदम पर विचार अमेरिका में गोलीबारी की तेजी से बढती घटनाओं का विरोध करने के लिए हजारों की तादात में सड़कों पर उतरे लोगों को देखते हुए किया जा रहा है। इन नए उपायों के तहत 21 साल से कम उम्र के बंदूक खरीददारों की पृष्ठभूमि की कड़ी से कड़ी जांच की जाएगी और अवैध रूप से बंदूक की खरीद पर नकेल कसा जाएगा।

इस प्रस्ताव को रिपब्लिकन पार्टी के दस सांसदों का समर्थन मिला, जो काफी मायने रखता है। इसका मतलब यह है कि अब प्रस्ताव को पारित करने और इसे कानून का रूप देने के लिए मतदाताओं की पर्याप्त संख्या है।
इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन भी अमेरिकी कांग्रेस से हथियारों पर प्रतिबंध लगाने, खरीद से पहले बैकग्राउंड की जांच को और पुख्ता बनाने और प्रभावी बंदूक नियंत्रण उपायों को लागू करने का आग्रह कर चुके हैं।

साथ ही उन्होंने असॉल्ट राइफल पर भी रोक लगाने की सिफारिश की है, जिसका इस्तेमाल टेक्सास और बफेलो में हुई सामूहिक गोलीबारी में किया गया था। बंदूक पर नियंत्रण लगाने के पहले किए सभी प्रयास अमेरिकी कांग्रेस में पर्याप्त समर्थन पाने में विफल रहे हैं। उल्लेखनीय है कि इस दौरान बंदूक पर नियंत्रण लगाने के साथ सीनेट के सदस्यों ने मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सुधार और स्कूलों की सुरक्षा के प्रयासों में भी बढ़ावा देने की बात कही है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.