China ने कृत्रिम मेधा के जोखिमों को लेकर चेताया, सुरक्षा उपाय बढ़ाने का आह्वान किया

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 04:21:16 PM
China warns of risks of artificial intelligence, calls for increased security measures

बीजिंग। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने कृत्रिम मेधा (एआई) के क्षेत्र में प्रगति से उत्पन्न जोखिमों को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा उपाय मजबूत करने का आह्वान किया है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि मंगलवार को पार्टी नेता एवं राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में राजनीतिक सुरक्षा और इंटरनेट डेटा एवं कृत्रिम मेधा संबंधी सुरक्षा में सुधार के लिए ठोस प्रयास किए जाने का आह्वान किया गया।सेना के सर्वोच्च कमांडर और पार्टी के राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग के अध्यक्ष शी ने "राष्ट्रीय सुरक्षा के समक्ष आने वाली जटिल और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से अवगत रहने" पर विचार-विमर्श के लिए इस बैठक का आयोजन किया।

शिन्हुआ ने शी के हवाले से कहा कि चीन को "नए सुरक्षा ढांचे के साथ विकास के नए तरीकों" की जरूरत है।उल्लेखनीय है कि चैटजीपीटी जैसे अत्यधिक सक्षम एआई चैटबॉक्स के चलते चीजों के इंसान के नियंत्रण से बाहर होने जैसी कई तरह की चिंताएं बढ़ी हैं।माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के उच्चस्तरीय अधिकारियों सहित वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लोगों ने मंगलवार को कृत्रिम मेधा के मानव जाति के लिए खतरा होने संबंधी एक नई चेतावनी जारी की।

इससे संबंधित बयान में कहा गया, "महामारी और परमाणु युद्ध जैसे अन्य सामाजिक-स्तर के जोखिमों के साथ एआई की वजह से विलुप्ति के जोखिम को कम करना एक वैश्विक प्राथमिकता होना चाहिए।"

Pc:The Hindu



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.