पाकिस्तान और बंगलादेश में डेंगू के मामलों में जबर्दस्त बढ़ोतरी

Samachar Jagat | Friday, 15 Nov 2019 03:56:15 PM
Dengue cases rise substantially in Pakistan and Bangladesh

जिनेवा। पाकिस्तान और बंगलादेश में पिछले कुछ हफ्तों में डेंगू के मामलों में जोरदार बढ़ोतरी हुई है और सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों की भरमार है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि देश में इससे पहले डेंगू का ऐसा प्रकोप नहीं देखा गया था और रावलपिंडी के एक अस्पताल में पिछले माह एक ही हफ्ते में डेंगू के दो हजार से अधिक मरीजों को भर्ती कराया गया था।

 इससे अस्पताल स्टाफ पर अधिक दबाव बन गया है और सामान्य वार्ड को डेंगू वार्डों में तब्दील करना पड़ा है। नवंबर माह की शुरूआत में 45 हजार से अधिक लोगों को डेंगू का संक्रमण हो गया है। पाकिस्तान के पड़ोसी देश बंगलादेश में भी डेंगू के मामलों में जोरदार बढ़ोतरी हुई है और यहां भी डेंगू के 92 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसका कारण अधिक समय तक रहने वाला मानसून सीजन है जिसकी वजह से मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल माहौल बन गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के वाहक रोग कार्यक्रम के समन्वयक डा़ रामन वेलायुधान ने कहा कि इस वर्ष डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी होना संबद्ध देशों की सरकारों के लिए खतरे की घंटी है और इस पर नीति निर्माताओं तथा शोधकर्ताओं को मिलकर काम करना है ताकि डेंगू और अन्य वाहक रोग जनित रोगों पर नियंत्रण पाया जा सके। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.