UN: Guterres ग्रिफिथ्स को भेज रहे है सूडान।

Samachar Jagat | Monday, 01 May 2023 10:31:27 AM
Guterres is sending Griffiths to Sudan

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सूडान में तेजी से बिगड़ते मानवीय संकट को देखते हुए विश्व निकाय के आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स को तत्काल सूडान भेज रहे है। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी।

श्री गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा कि सूडान में जो कुछ भी हो रहा है उसका पैमाना और गति अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सूडान और व्यापक क्षेत्र में सभी लोगों पर तत्काल और साथ ही दीर्घकालिक प्रभाव से बेहद चितित है।

उन्होंने कहा कि हम एक बार फिर संघर्ष के सभी पक्षों से नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा करने का आग्रह करते हैं और नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देते हैं। सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच 15 अप्रैल को हुई झड़पों में 500 से अधिक लोग मारे गए और 4,000 से अधिक घायल हुए हैं।

श्री ग्रिफिथ्स ने क्षेत्र की अपनी यात्रा से पहले जारी एक बयान कहा कि संघर्ष शुरू होने के दो सप्ताह बाद से, मानवीय स्थिति ब्रेकिग पॉइंट पर पहुंच रही है।
उन्होंने कहा कि सबसे बुरी तरह प्रभावित शहरी केंद्रों, विशेष रूप से खार्तूम में लोगों के अस्तित्व के लिए सामान दुर्लभ होते जा रहे हैं, और लोगों को पानी, भोजन, ईंधन और अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

श्री ग्रिफिथ्स ने कहा कि वह यह पता लगाने के लिए इस क्षेत्र में जा रहे हैं कि लाखों लोगों को तत्काल राहत कैसे पहुंचाई जाए। 

Pc:Iran Press



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.