Malaria मुक्त अफ्रीका के लिए क्षितिज पर आशा है।

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 04:06:36 PM
Hope on the horizon for malaria-free Africa

जोहान्सबर्ग। उप-सहारा अफ्रीका मलेरिया से असमान रूप से प्रभावित है। इस क्षेत्र में दुनिया के मलेरिया के 95 प्रतिशत मामले हैं। यह बीमारी हर 60 सेकेंड में एक अफ्रीकी बच्चे की जान लेती है। ये आंकड़े डराने वाले हैं. लेकिन मलेरिया रोके जाने योग्य और उपचार योग्य है।

2000 और 2015 के बीच की गई प्रगति इस बात का प्रमाण है कि क्या हासिल किया जा सकता है। वैश्विक दाताओं के समर्थन से पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मलेरिया से होने वाली मौतों को 723,000 से कम करके 306,000 तक लाने में मदद मिली। अधिकांश मौतें उप-सहारा अफ्रीका में रोकी गईं। 106 मलेरिया-स्थानिक देशों में से 55 ने 2000 की तुलना में 2015 तक मलेरिया के नए मामलों में 75 प्रतिशत की कमी दिखाई।

लेकिन 2016 में, वैश्विक मलेरिया प्रतिक्रिया स्थिर हो गई। कुछ क्षेत्रों में यह पीछे भी चली गयी। मलेरिया के मामलों और मौतों में वृद्धि हुई क्योंकि राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम अन्य स्वास्थ्य चुनौतियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य भागीदारों ने राष्ट्रीय कार्यक्रमों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए तत्काल आह्वान किए। लेकिन फंडिग और तकनीकी क्षमता में अंतर बढ़ता गया। अफ्रीका में मलेरिया नियंत्रण के प्रयास 2030 के उन्मूलन लक्ष्यों को पूरा करने में बुरी तरह से पिछड़े रहे। और फिर कोविड-19 महामारी का हमला हुआ

महामारी की शुरुआत में, नियमित मलेरिया सेवाओं में विनाशकारी व्यवधानों की सख्त चेतावनी दी गई थी। इनसे अफ्रीका में मलेरिया से होने वाली मौतों की संख्या दोगुनी होने की आशंका जताई गई थी। व्यवधान आए भी। लेकिन राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रमों ने पिछले तीन वर्षों में प्रभावशाली प्रगति दिखाई है। 2019 और 2020 के बीच अभिनव कार्रवाइयों में मलेरिया से होने वाली मौतों में केवल 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। मलेरिया से होने वाली मौतें दोगुनी नहीं हुईं, और 2021 में स्थिर बनी रहीं।

अब, मलेरिया को खत्म करने और अंतत: इसके उन्मूलन की लड़ाई और भी चुनौतीपूर्ण हो गई है। चुनौतियों में मलेरिया वाले मच्छरों के फैलने पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव शामिल है; इसके अलावा नई मच्छर प्रजातियों का आक्रमण और प्रसार तेजी से हो रहा है; साथ ही दवा प्रतिरोधी मलेरिया परजीवी और कीटनाशक प्रतिरोधी मच्छर भी उभर रहे हैं। हालांकि, क्षितिज पर आशा है। दशकों के गहन शोध के बाद मलेरिया के दो नए टीके बाजार में आ गए हैं। और शोधकर्ता नए उपचार विकसित कर रहे हैं और विभिन्न दवा संयोजनों के साथ प्रयोग कर रहे हैं। हो सकता है कि 2030 तक भले न हो, लेकिन मलेरिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

इतिहास
2000 में, संयुक्त राष्ट्र ने सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों को लॉन्च किया। लक्ष्यों में से एक 2015 तक मलेरिया के बोझ को 75 प्रतिशत तक कम करना था। इसने विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका में महत्वपूर्ण निवेश को उत्प्रेरित किया। 2000 और 2015 के बीच, मुख्य रूप से एड्स, क्षय रोग और मलेरिया से लड़ने के लिए वैश्विक कोष और अमेरिका सरकार के नेतृत्व वाली राष्ट्रपति मलेरिया पहल से अंतरराष्ट्रीय दानदाताओ से मिले धन ने अफ्रीका में राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रमों को गतिमान बनाया।

2015 तक, 15 करोड़ से अधिक कीटनाशक-उपचारित मच्छरदानी; 17 करोड़ 90 लाख मलेरिया रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट; और डब्ल्यूएचओ द्बारा अनुशंसित मलेरिया उपचार की 15 करोड़ 30 लाख खुराक - आर्टेमिसिनिन-आधारित संयोजन चिकित्सा (एसीटी) - पूरे अफ्रीका में वितरित की गई।मलेरिया के उन्मूलन की दिशा में प्रगति से उत्साहित होकर, डब्ल्यूएचओ ने मलेरिया के लिए वैश्विक तकनीकी रणनीति शुरू की। इस रणनीति ने मलेरिया-स्थानिक देशों को मलेरिया संचरण को कम करने के लिए एक रोडमैप प्रदान किया। अंतिम लक्ष्य 2030 तक दुनिया को मलेरिया मुक्त बनाना था।

दुर्भाग्य से, इस रणनीति के जारी होने के साथ-साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फंडिग में कमी आई, जिससे मलेरिया के मामलों में तेजी आई। 2016 में, 21 करोड़ 60 लाख मामले थे - 2015 की तुलना में 50 लाख अधिक। नए मामलों में से नब्बे प्रतिशत अफ्रीका में थे, जहां प्रभावी मलेरिया नियंत्रण के लिए धन महाद्बीप के 42 प्रतिशत से भी कम हो गया था।

असफलताएं और चुनौतियां
अब वैश्विक मलेरिया प्रतिक्रिया नई चुनौतियों का सामना कर रही है। जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञों का अनुमान है कि जैसे-जैसे पृथ्वी गर्म होगी, मलेरिया उन क्षेत्रों में भी फैल जाएगा, जो अभी मलेरिया मुक्त हैं। मलेरिया के मच्छर और परजीवी तेजी से विकसित होंगे। इसके अलावा, मानव गतिविधियों से जुड़े पर्यावरणीय परिवर्तन, जैसे कि वनों की कटाई से भी मच्छरों के ज्यादा क्षेत्रों में फैलने और उनसे होने वाली बीमारियों के स्वरूप बदलने की संभावना है। हाल ही में अफ्रीका के हॉर्न और नाइजीरिया में एशियाई मलेरिया मच्छर, एनोçफ़ेलीज़ स्टीफ़ेन्सी के आक्रमण और तेजी से प्रसार, इसका एक उदाहरण हो सकता है।

इसे अफ्रीका में मलेरिया उन्मूलन प्रयासों के लिए खतरे के रूप में पहचाना गया है। मच्छर की इस प्रजाति को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल है। यह शहरी क्षेत्रों में पनपता है, भीतर और बाहर समान रूप से हमलावर है, जानवरों और मनुष्यों को काटता है, और कई कीटनाशक वर्गों के लिए प्रतिरोधी है। अफ़्रीका में मलेरिया नियंत्रण के लिए इस मच्छर के ख़तरे के बारे में पूरी तरह जागरूक होने के कारण, डब्ल्यूएचओ ने अफ़्रीका के बाकी हिस्सों में इस रोगवाहक के प्रसार को धीमा करने के लिए एक पहल जारी की।

पश्चिमी गोलार्ध
2021 में, डब्ल्यूएचओ ने 40 प्रतिशत से कम की बहुत मामूली प्रभावकारिता के बावजूद, मलेरिया के उच्च बोझ वाले देशों में आरटीएस,एस मलेरिया वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी देने का साहसिक कदम उठाया। आरटीएस,एस वैक्सीन के एक नए संस्करण, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट द्बारा निर्मित आर21 वैक्सीन, ने तीसरे चरण के परीक्षण में बहुत उच्च प्रभावकारिता दिखाई है। इसने घाना और नाइजीरिया को डब्ल्यूएचओ से पूर्व-अनुमोदन के बिना इस महीने इसके उपयोग को मंजूरी देने के लिए प्रेरित किया है। शोधकर्ता नए, अधिक प्रभावी मलेरिया-रोधी टीके विकसित कर रहे हैं। अन्य मलेरिया के प्रभावी उपचार के लिए मौजूदा दवा और एंटीबॉडी के विभिन्न संयोजनों का उपयोग करके उन्हें प्रभावी बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

नए, अधिक प्रभावी कीटनाशक-उपचारित नेट तैयार किए जा रहे हैं। और साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने में सहायता के लिए जीनोमिक निगरानी मलेरिया उन्मूलन टूलबॉक्स में एक नया उपकरण है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.