Iraq कुर्दिस्तान से तुर्की को तेल निर्यात बहाल

Samachar Jagat | Friday, 12 May 2023 12:11:20 PM
Iraq resumes oil exports from Kurdistan to Türkiye

दोहा। इराक 13 मई से इराकी कुर्दिस्तान से तुर्की को तेल निर्यात फिर से शुरू कर देगा। अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत के फैसले के कारण मार्च के अंत में यहां से तेल निर्यात निलंबित कर दिया गया था।

इराक के तेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक इराकी तेल विपणन संगठन एसओएमओ ने तुर्की की कंपनी बीओटीएएस को सूचित किया है कि 13 मई से निर्यात और लोडिग परिचालन फिर से शुरू करेगी।तेल मंत्रालय के अनुसार इराकी कुर्दिस्तान फिल्ड से तेल निर्यात को फिर से शुरू करने का निर्णय इराकी मार्केटिग कंपनी एसओएमओ द्बारा अपनाए गए तंत्र के अनुसार सेहान के तुर्की बंदरगाह के माध्यम से कच्चे तेल को बेचने के लिए अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ अनुबंधों के मोलभाव के पूरा होने का संकेत देता है।

मार्च के अंत में अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता न्यायालय ने देश के केंद्रीय अधिकारियों की सहमति के बिना कुर्दिस्तान से कच्चे तेल के निर्यात के संबंध में तुर्की के खिलाफ और इराक के पक्ष में फैसला सुनाया। बगदाद ने अंकारा पर 1973 में हस्ताक्षरित एक कच्चे तेल पाइपलाइन समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। इसके बाद तुर्की ने सेहान के बंदरगाह तक पाइपलाइन के माध्यम से एक दिन में करीब 450,000 बैरल इराकी कच्चे तेल को पंप करना बंद कर दिया था। 

Pc: Middle East Eye



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.