PM Modi 23 जून को वाशिंगटन में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 11:51:59 AM
PM Modi to address Indian diaspora in Washington on June 23

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को वाशिंगटन में भारतीय-अमेरिकियों की एक सभा को संबोधित करेंगे। समुदाय के एक प्रतिष्ठित नेता ने यह जानकारी दी।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।

भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता डॉ. भारत बरई ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 23 जून की शाम को देशभर के प्रवासी नेताओं की एक सभा को संबोधित करेंगे।बरई ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी प्रतिष्ठित ‘रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर’ में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर इस स्थल का नाम रखा गया है। इसमें 900 लोगों तक के बैठने की क्षमता है। यहां कई बड़े आयोजन हो चुके हैं।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान होने वाले एकमात्र सामुदायिक कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए 25 प्रतिष्ठित लोगों की एक राष्ट्रीय आयोजन समिति का गठन किया गया है।

बरई ने बताया कि इस कार्यक्रम की मेजबानी ‘यूएस इंडिया कम्युनिटी फाउंडेशन’ द्वारा की जाएगी। सह आयोजन समिति का भी गठन किया गया है।उन्होंने बताया कि पहले शिकागो में एक विशाल स्टेडियम में यह कार्यक्रम आयोजित करने की योजना थी, जिसमें 40,000 भारतीय-अमेरिकी शिरकत कर पाएं। लेकिन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के कारण ऐसा नहीं हो पाया।

बरई ने बताया कि प्रधानमंत्री ने आखिरकार 23 जून शाम को समुदाय को संबोधित करने के लिए सहमति दी।इस बीच, अमेरिकी प्रतिनिधिसभा में दो अमेरिकी सांसदों ने प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के महत्व को रेखांकित किया।सांसद रिच मैककोर्मिक ने मंगलवार को कहा, ‘‘ मैं इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के महत्व पर प्रकाश डालना चाहूंगा।

मैं इस बात से खुश हूं कि वह दोनों देशों के बीच रणनीतिक रूप से दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण संबंधों को और ऊंचाई तक ले जाने के लिए अमेरिका आ रहे हैं।’’
सांसद जो विल्सन ने कहा, ‘‘ सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत और सबसे पुराने लोकतंत्र के रूप में अमेरिका...दोनों ने कानून के शासन के साथ लोकतंत्र के साझा मूल्यों का समर्थन किया है....।’’उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत की साझेदारी, यहां स्थित मेडिसन स्क्वायर गार्डन के हाउस चेंबर में मोदी के गर्मजोशी से स्वागत से तथा ह्यूस्टन में हुए ‘‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम से साफ जाहिर होती है।

Pc:bhasha ptinews - PTI



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.