Russia-Ukraine War: रूस ने कीव और ओडेसा पर दागीं मिसाइलें, एक की मौत

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 02:28:39 PM
Russia-Ukraine War: Russia fires missiles at Kiev and Odessa, one dead

कीव। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और ओडेसा क्षेत्र पर बृहस्पतिवार को तड़के मिसाइल हमले किए, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई।

यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि कीव में धमाकों की तेज आवाज सुनाई दी और विस्फोट के बाद गिरे मलबे से एक गैर-आवासीय इमारत में आग लग गई।
यूक्रेनी अधिकारियों ने रूस द्वारा दागी गई ज्यादातर क्रूज मिसाइलों को मार गिराने का दावा भी किया।रूस ने इस महीने नौवीं बार यूक्रेनी राजधानी को निशाना बनाया है। कैस्पियन क्षेत्र के रणनीतिक बमवर्षकों ने संभवतः क्रूज मिसाइलों से इन हमलों को अंजाम दिया।

हमलों के बाद रूस के टोही विमानों ने यूक्रेनी राजधानी के ऊपर उड़ान भी भरी।कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेर्ही पोपको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक, हमलों के बाद दुश्मन की सभी मिसाइलों को नष्ट कर दिया गया।पोपको ने बताया कि धमाकों के बाद मलबा दो जिलों में गिरा और एक गैराज परिसर में आग लग गई, जिस पर जल्द काबू पा लिया गया।

उन्होंने कहा कि कीव में हुए हमलों में हताहत लोगों की संख्या के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।वहीं, ओडेशा के सैन्य प्रशासन के प्रवक्ता सरहेई ब्रैतचक ने एक टेलीग्राम पोस्ट में बताया कि रूस द्वारा क्षेत्र के दक्षिणी हिस्सों में किए गए मिसाइल हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए।
ब्रैतचक ने कहा, “वायु रक्षा बलों ने दुश्मन की ज्यादातर मिसाइलों को समुद्र के ऊपर मार गिराया। दुर्भाग्य से एक औद्योगिक प्रतिष्ठान मिसाइल की चपेट में आ गया, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।”

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी देशों द्वारा उपलब्ध कराए गए अत्याधुनिक हथियारों से और मजबूत हुई यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने इस हफ्ते की शुरुआत में रूस की ओर से कीव पर बड़े पैमाने पर किए गए हवाई हमलों को नाकाम करते हुए उसकी ज्यादातर मिसाइलों को मार गिराया था।यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इनहात ने कहा कि रूस ने इस हफ्ते की शुरुआत में किए गए हमलों के लिए छह किंझल एयरो-बैलिस्टिक हाइपरसोनिक मिसाइल का इस्तेमाल किया था। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को किए गए हमलों के लिए मॉस्को ने संभवत: सोवियत काल में निर्मित एक्स-101 और एक्स-55 क्रूज मिसाइलों का उपयोग किया।

Pc:Aaj Tak



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.