कोरोना वैक्सीन के मामले में मिली अब तक की सबसे बड़ी सफलता

Samachar Jagat | Friday, 15 May 2020 03:35:30 PM
The biggest success in the case of Corona vaccine

इंटरनेट डेस्क। कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रही दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर आई है। अब सब कुछ सही रहा तो दुनिया को कोरोना वायरस की वैक्सीन मिल जाएगी। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक इस खतरनाक वायरस की वैक्सीन बनाने के और भी काफी नजदीक पहुंच गए हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से कोरोना वैक्सीन के जानवरों पर किए गए परीक्षण के परिणाम प्रकाशित किए हैं, जिन्हें अच्छा बताया गया है। 

इस प्रकार बनाएं चुकंदर पराठा, स्वास्थ्य के लिए है बहुत ही फायदेमंद

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से प्रकाशित इन परिणामों में सामने आया है कि चैडॉक्स-1 वैक्सीन फेफड़ों पर असरदार साबित हुई है। इस वैक्सीन से फेफड़ों को नुकसान पहुंचने से रोकने के अलावा इम्यून सिस्टम से संबंधित किसी बीमारी के पनपने का संकेत भी नहीं मिला है। इसकी हाई डोज से 6 बंदरों को संक्रमित किया गया था। चैडॉक्स वैक्सीन का मनुष्यों पर भी क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया जा चुका है। 

इस शादीशुदा अभिनेता से विवाह करने को तैयार थी माधुरी दीक्षित, इस कारण टूटा रिश्ता!

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में फार्मा को-एपिडेमोलॉजी के प्रोफेसर स्टीफेन इवान्स ने भी इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस स्टडी की सबसे खास बात ये है कि वायरल लोड और न्यूमोनिया के खिलाफ वैक्सीन के प्रभावशाली होने के साथ-साथ इम्यूनजनित किसी बीमारी का संकेत नहीं मिला है, जबकि अधिकतर वैक्सीन के साथ ये चिंता जुड़ी रहती है। अब सब कुछ सही रहा तो मनुष्यों को जल्द ही इस बीमारी का इलाज मिल जाएगा।  



 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.