कौन हैं मसूद पेजेशकियान? जिन्होंने Iran के राष्ट्रपति चुनाव में हासिल की है जीत, हुआ है बड़ा उलटफेर

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2024 11:57:10 AM
Who is Masoud Pezeshkian? Who has won the presidential election of Iran

इंटरनेट डेस्क। इब्राहिम रईसी की एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत होने के बाद ईरान में हुए राष्ट्रपति चुनाव का चौंकाने वाला नतीजा सामने आया है। रिफॉर्मिस्ट मसूद पेजेशकियान ने बड़ा उलटफेर करते हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। रिफॉर्मिस्ट मसूद पेजेशकियान ने कट्टरपंथी माने जाने वाले उम्मीदवार सईद जलीली को राष्ट्रपति चुनाव में शिकस्त दी है।  राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्होने ईरान को पश्चिमी देशों से जोडऩे का वादा किया था, जो दशकों से अमेरिकी नेतृत्व के साथ टकराव में है। 

खबरों के अनुसार, ईरान में हुए  राष्ट्रपति चुनाव में रिफॉर्मिस्ट मसूद पेजेशकियान को 16.3 मिलियन वोट मिले हैं। वहीं कट्टरपंथी उम्मीदवार सईद जलीली 13.5 मिलियन वोट ही हासिल करने में सफल रहे हैं। रिफॉर्मिस्ट मसूद पेजेशकियान पेशे से एक हार्ट सर्जन हैं और लंबे समय से सांसद रहे हैं। इस जीत के बाद मसूद पेजेशकियान के समर्थकों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। उनके समर्थकों द्वारा सडक़ पर सेलिब्रेशन किया जा  रहा है। 

बड़ा बदलाव होने की कम ही है उम्मीद 
पेजेशकियान की जीत के बाद ईरान में कुछ बहुत बड़ा बदलाव होने की संभावना कम ही है। इस बात का ऐलान पेजेशकियान पहले ही कर चुके हैं। उन्होंने चुनाव के समय वादा किया था कि उनके कार्यकाल में देश के शिया धर्मतंत्र में कोई आमूलचूल बदलाव नहीं किया जाएगा।

इस कारण ईरान में हुआ है राष्ट्रपति चुनाव
आपको बता दें कि ईरान में समय से पहले राष्ट्रपति का चुनाव इब्राहिम रईसी की राष्ट्रपति रहते एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत होने के कारण करवाना पड़ा है। यहां पर राष्ट्रपति की मौत होने की स्थिति में 50 दिनों के भीतर राष्ट्रपति का चुनाव करवाने का प्रावधान है। 

PC: abplive 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.