IPL New Rules 2023: बदल गए IPL के नियम, अब टीम में नहीं रहने वाला खिलाड़ी भी कर सकता है बैटिंग-बॉलिंग!

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2023 07:53:28 AM
IPL New Rules 2023: The rules of IPL have changed, now even the player who is not in the team can do batting-bowling!

IPL के नए नियम: इस बार IPL में 5 नए और बड़े नियम जोड़े गए हैं. इन 5 नए नियमों के जुड़ने से इस बार का आईपीएल पहले से कहीं ज्यादा बेहतर और रोमांचक होने वाला है। ये 5 नए नियम आईपीएल में एक नया आयाम जोड़ेंगे, जो पूरी लीग और खेल के उत्साह को पूरी तरह से बदल देंगे।

IPL 2023 रूल्स: अलग तरह से खेला जाएगा IPL 2023, इस बार बदलेंगे ये 5 बड़े नियम. आपने कभी नहीं सोचा होगा कि इस बार आईपीएल में नए नियम आ गए हैं. आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है, जहां 10 टीमें आईपीएल ट्रॉफी के लिए जी जान लगा देंगी. आईपीएल के इस सीजन में टूर्नामेंट का पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। आईपीएल से इस बार 5 नए और बड़े नियम जुड़े हैं। इन 5 नए नियमों के जुड़ने से इस बार का आईपीएल पहले से कहीं ज्यादा बेहतर और रोमांचक होने वाला है। ये 5 नए नियम आईपीएल में एक नया आयाम जोड़ने का काम करेंगे, जो लीग की तस्वीर और गति को पूरी तरह से बदल देंगे। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 16वां सीजन करीब एक हफ्ते दूर है। आइए नजर डालते हैं ऐसे 5 नए नियमों पर जो आईपीएल को पहले से ज्यादा रोमांचक और बेहतर बना देंगे।


1. टॉस के बाद बदली जा सकती है प्लेइंग इलेवन-
आईपीएल 2023 में टॉस के बाद सभी 10 टीमों के कप्तान अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकते हैं। वे कप्तान के टॉस के लिए दो अलग-अलग टीम शीट लेकर जाएंगे। इससे पहले आईपीएल में टॉस से पहले कप्तान को मैच रेफरी को प्लेइंग इलेवन शीट देनी होती थी, लेकिन अब नए नियमों के मुताबिक टॉस के बाद कप्तान स्थिति के हिसाब से अपनी प्लेइंग इलेवन चुन सकता है. प्लेइंग इलेवन शीट में पांच स्थानापन्न खिलाड़ियों का नाम देना अनिवार्य होगा। इस बदलाव से फ्रेंचाइजी को अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश चुनने में मदद मिलेगी। चाहे वे पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करें या पहले गेंदबाजी करें। इंपैक्ट प्लेयर रूल अगले सीजन में भी लागू होगा।

2. वाइड और नो बॉल के लिए भी होगा DRS-
आईपीएल 2023 को इस बार वाइड और नो-बॉल के लिए डीआरएस भी मिलेगा ताकि इसे पहले से अधिक आकर्षक, निष्पक्ष और बेहतर बनाया जा सके। पहले खिलाड़ी आउट या नॉट आउट होने पर ही डीआरएस का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब डीआरएस का इस्तेमाल वाइड और नो बॉल के लिए भी किया जाएगा। आपको बता दें कि आईपीएल मैचों के दौरान पहले भी अंपायरों ने वाइड और नो बॉल का फैसला देने में कई गलतियां की हैं, जिसकी कीमत टीमों को मैच हारने के बाद भी चुकानी पड़ी है। हालांकि इस बार वाइड और नो बॉल पर भी डीआरएस मिलने से खिलाड़ियों को बड़ी राहत मिलेगी।

3. इम्पैक्ट प्लेयर रूल-
इम्पैक्ट प्लेयर रूल आईपीएल 2023 को बेहद रोमांचक बना देगा। टॉस के दौरान कप्तान को टीम शीट में अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ 5 सब्स्टीट्यूट का भी नाम देना होता है। पारी का 14वां ओवर पूरा होने से पहले इन 5 सब्स्टीट्यूट में से किसी एक को इंपैक्ट खिलाड़ी के तौर पर लाया जा सकता है. एक प्रभावी खिलाड़ी मैच में किसी अन्य क्रिकेटर के स्थान पर स्थानापन्न के रूप में बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकता है। एक प्रभावशाली खिलाड़ी को केवल एक ओवर के अंत में, विकेट गिरने या खिलाड़ी के चोटिल होने पर ही फील्ड किया जा सकता है। यदि बारिश या अन्य कारणों से मैच को 10 ओवर या उससे कम कर दिया जाता है, तो प्रभावित खिलाड़ी को मैदान में नहीं उतारा जाएगा।


4. विकेटकीपर या फील्डर की गलती की पूरी टीम को सजा-

आईपीएल 2023 सीज़न में किसी भी मैच के दौरान, अगर किसी टीम का विकेटकीपर या फील्डर बल्लेबाज़ के गेंद खेलने से पहले स्थिति बदलता है, तो अंपायर गेंद को मृत घोषित कर देगा और बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में पांच पेनल्टी रन जुड़ जाएंगे।

5. स्लो ओवर रेट के लिए पेनल्टी भी-
आईपीएल 2023 सीज़न में किसी भी मैच के दौरान, यदि कोई टीम निर्धारित समय के भीतर अपने ओवर फेंकने में विफल रहती है, तो उस टीम को प्रत्येक ओवर के दौरान 30 गज के दायरे के बाहर केवल 4 फील्डर रखने की अनुमति होगी।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.