2000 Rupee Note: नया अपडेट! बैंक में भीड़ न लगाएं, 30 सितंबर के बाद भी नोट वैध रहेंगे

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 02:09:01 PM
2000 Rupee Note: New Update! Don’t crowd the bank, notes will remain legal even after 30 September


2000 रुपये का नोट: भारतीय रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर जारी कर स्पष्ट किया है कि वह 2000 रुपये के नोटों को वापस ले लेगा. लेकिन, आरबीआई की ओर से यह भी कहा गया है कि आम लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है।


आरबीआई ने यह फैसला क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लिया है। बता दें कि इन नोटों को 30 सितंबर तक बैंक में वापस किया जा सकता है। इस मामले में आरबीआई ने गाइडलाइंस भी जारी की है। कहा गया है कि बैंक में बेवजह लोगों की भीड़ न लगाएं। नोट वापसी के लिए 4 महीने का समय दिया गया है, जो काफी है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि हमने 4 महीने का समय दिया है. नोट आसानी से बदलें। बैंक में भीड़ न लगाएं। हमने समय सीमा दी है ताकि लोग इसे गंभीरता से लें। जिन लोगों के नोट तय समय सीमा पर जमा या बदले नहीं जा सके। हम उस पर बाद में फैसला करेंगे।

सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी

दास ने आगे कहा कि अगर किसी तरह की दिक्कत आती है तो हम उसे दूर कर देंगे. आरबीआई बैंकों के जरिए इस प्रक्रिया की निगरानी भी करेगा। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। करेंसी मैनेजमेंट ऑपरेशन के तहत 2000 के नोट को चलन से हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. बाजार में दूसरे नोटों की कमी बिल्कुल नहीं होगी। छोटी दुकानों में पहले से ही 2,000 रुपये के नोट स्वीकार नहीं किए जाते थे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पहले ही कह चुका है कि 30 सितंबर के बाद भी 2000 के ये नोट लीगल टेंडर रहेंगे. 30 सितंबर तक ज्यादातर नोट हमारे पास आ जाएंगे और फिर हम इस पर बाद में फैसला करेंगे।

नोटबंदी नहीं है, यह नोट अभी भी चल रहा है

आरबीआई ने साफ कर दिया है कि आपको अभी भी 2000 रुपये के नोट को लेकर नोटबंदी पर विचार नहीं करना चाहिए। साफ शब्दों में समझिए कि 2000 रुपए के इस नोट को आप अभी बाजार में चला सकते हैं। आप इससे सामान खरीद सकते हैं। 2000 रुपये का Transaction आप किसी के भी साथ कर सकते हैं। ये पूरी तरह से 30 सितंबर तक वैलिड हैं। इसे लेने से कोई मना नहीं कर सकता।

(pc economicstimes)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.