5 Day Working In Banks: हफ्ते में 5 दिन काम करेंगे बैंक कर्मचारी, दो दिन मिलेगी छुट्टी? 40 मिनट काम करने का प्रस्ताव...

Samachar Jagat | Monday, 08 May 2023 02:43:08 PM
5 Day Working in Banks: Bank employees will work 5 days a week, will have two days off? Proposal to work 40 minutes…

बैंक कर्मचारी लंबे समय से 5 कार्य दिवस घोषित करने की मांग कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने इस मामले में नरम रुख दिखाया है।


कहा जा रहा है कि वह जल्द ही इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजने वाले हैं। केंद्र से मंजूरी मिलते ही हफ्ते में 5 दिन काम और 2 दिन छुट्टी की व्यवस्था लागू की जा सकती है.

देश के महानगरों में स्थित अनेक कारपोरेट कार्यालयों में कर्मचारियों की सुविधा के अनुसार सप्ताह में 5 कार्य दिवस तथा 2 दिन के अवकाश की व्यवस्था लागू है। इस व्यवस्था के तहत कर्मचारियों को प्रतिदिन 8 घंटे के बजाय करीब 9 घंटे काम करने की व्यवस्था की गई है. बैंक कर्मचारी लंबे समय से इसी तरह की व्यवस्था बैंकिंग क्षेत्र में लागू करने की मांग कर रहे हैं.

बैंक यूनियन का प्रस्ताव

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ द्वारा भारतीय बैंक संघ के पास जारी परिपत्र के अनुसार, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) बैंक यूनियनों के बैंकों में पांच दिन काम करने की मांग पर विचार कर रहा है। लेकिन, इसके बजाय कुल काम के घंटे प्रतिदिन 40 मिनट तक बढ़ाने होंगे। इस संबंध में 28 फरवरी 2023 को यूनियनों और आईबीए के बीच समझौता हो गया।

अतिरिक्त 40 मिनट में गैर-बैंकिंग कार्य करने का प्रस्ताव

इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) बैंक यूनियनों की बैठक में प्रस्ताव दिया गया कि सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक नकद लेनदेन के साथ बैंक कर्मचारियों के कुल काम के घंटे प्रतिदिन 40 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं। गैर-नकदी लेन-देन का काम समय में होगा जो 40 मिनट बढ़ जाएगा। आईबीए जल्द ही इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय और बाद में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को मंजूरी के लिए भेजेगा।

चुनौतियां भी कम नहीं हैं

अनुमान है कि इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय और आरबीआई की मंजूरी मिल सकती है, क्योंकि कॉरपोरेट और निजी क्षेत्र में यह व्यवस्था पहले से ही लागू है। हालांकि, सरकारी बैंकिंग प्रणाली में इस प्रणाली को लागू करने की अपनी चुनौतियां भी हैं, जिन पर केंद्रीय बैंक और मंत्रालय निश्चित रूप से विचार करेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.